Delhi MCD Election 2022: एमसीडी चुनाव के लिये सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwalk) ने आज दिल्ली की सभी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) के प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया. अरविंद केजरीवाल ने गारंटी दी है कि एमसीडी में आप की सरकार बनने पर सभी आरडब्लयूए को मिनी पार्षद का दर्जा दिया जाएगा. इसी को लेकर आज अपने संवाद में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी में आप की सरकार बनने के बाद आरडब्लयूए अपनी एरिया के पार्षद होंगे और दिल्ली की जनता एमसीडी चलाएगी.


फ्यूमिगेशन, पेड़ों की छंटाई समेत अन्य स्थानीय चीजों पर आरडब्लयूए को आर्थिक तौर पर निर्णय लेने की शक्ति होगी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली को 3500 मोहल्ला क्लीनिक में बांटने कोशिश की थी लेकिन बीजेपी की एमसीडी का सहयोग नामुमकिन था इसलिए वह ठंडे बस्ते में चला गया. उन्होंने कहा कि अब हम आरडब्लयूए को सक्रिय रूप से शामिल करेंगे ताकि जनता मूकदर्शक बनकर नहीं रह जाए.


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम इसके लिए एक सक्रीय प्लेटफार्म बनाना चाहते हैं, जिससे कि सरकार के साथ दो तरफा संवाद बना रहे. इसे हम बहुत व्यापक परामर्श करके प्लान करेंगे. आरडब्लयूए को थोड़ी-थोड़ी पावर देंगे और गलतियों का सुधार करते जाएंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जैसे हमने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक बनाया, सरकारी स्कूल-अस्पताल बनाये, आज इसकी पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. वैसे ही अगर हम दिल्ली में गवर्नेंस में जनता की सीधी भागीदारी का मॉडल बनाने में सफल हो गए, तो ये पूरी दुनिया को गवर्नेंस का एक नया सिस्टम देगी.


RWA प्रतिनिधियों ने सीएम अरविंद केजरीवाल को दिए सुझाव... 


1. एकआरडब्लयूए प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि दिल्ली में हर तरफ मच्छर ही मच्छर हैं. मेरी अपील है कि आप आरडब्ल्यूए को इतना सशक्त कर दें कि हम फ्यूमिगेशन खुद कर सकें.


2. आरडब्लयूए के एक और प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि हमारी लंबे समय से मांग है किआरडब्लयूए को मान्यता प्राप्त होना चाहिए. जिससे कि हम लोगों को वास्तविक रूप में सेवाएं दे सकें. आज अगर कोई निवासी डीसी को चिट्ठी भेजेगा, तो उसका जवाब मिल जाएगा, लेकिनआरडब्लयूए देगी, तो वो सीधा डस्टबिन में जाती है. हमें सोसायटी एक्ट के उपर काम करने होंगे. अभी कोई पांच लोग अपनी सोसायटी खड़ी कर सकते हैं औरआरडब्लयूए की मान्यता प्राप्त कर लेते हैं. एक्ट के अनुसार हर एरिया में एक हीआरडब्लयूए बनाया जाए.  


3. एकआरडब्लयूए प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि हमारी सारी शिकायतें एमसीडी से हैं, द्वारका में आज रोड की बुरी हालत है और सफाई ना के बराबर है. सीवरेज के ढक्कन नहीं है. काफी अतिक्रमण है. इतिहास में पहली बार सीजीएचएस को एमएलए फंड से बहुत सी सुविधाएं दी गई है. 


4. बसंत कुंजआरडब्लयूए के चेयरमैन ने कहा किआरडब्लयूए का जो खर्चा होता है, वो निवासियों से जो हर महीने सब्सक्रिप्शन लेते हैं उससे चलता है. लेकिन इससे हमारी पूर्ति नहीं हो पाती है. हमारा सबसे ज्यादा खर्च सिक्युरिटी गार्ड पर होता है. मैं चाहता हूं कि सिविल डिफेंस वालेंटियर की तरह गार्ड की व्यवस्था कर दीजिए. आरडब्ल्यूए त्योहारों का आयोजन करती है. आरडब्ल्यूए को होली और दिवाली त्योहार के आयोजन के लिए फंड दिया जाए. आरडब्ल्यूए चलाने के लिए हमें फर्नीचर, कम्यूटर और ऑफिस के लिए पोटा केबिन दिया जाए. जिस पर अरविंद केजरीवाल ने सहमति भी जतायी. 


Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव में पहले फेज का मतदान खत्म, 89 सीटों पर 60 फीसदी वोटिंग हुई