नई दिल्ली: लोक नायक अस्पताल में दूसरे प्लाजमा बैंक की तैयारी पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज प्लाजमा बैंक का उद्घाटन करनेवाले हैं. इससे पहले देश का पहला प्लाजमा बैंक दिल्ली में ही  इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (ILBS) में लगाया गया था.


दिल्ली को आज एक प्लाजमा बैंक की सौगात


कोरोना वायरस से कराहती दिल्ली को आज फिर एक दूसरे प्लाजमा बैंक की सौगात मिलनेवाली है. लोक नायक अस्पताल के मेडिकल डॉयरेक्टर सुरेश कुमार ने बताया, "हमारे यहां प्लाजमा फेरेसिस मशीन आ गई है जिससे प्लाजमा डोनेट किया जा सकेगा. अस्पताल में प्लाजमा बैंक की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं." उन्होंने बताया कि पहले प्लाजमा डोनर को ILBS संस्थान भेजा जाता था जबकि थेरेपी लोक नायक अस्पताल में की जाती थी. मगर अब बैंक के शुरू हो जाने से प्लाजमा डोनेशन से जुड़ी सारी प्रक्रिया LNJP अस्पताल में ही होगी." इसके अलावा दिल्ली सरकार गुरु तेग बहादुर अस्पताल में भी आनेवाले दिनों में प्लाजमा बैंक शुरू करने की संभावनाओं पर काम कर रही है.


डॉक्टरों ने सरकार की पहल को सराहा


गुरु तेग बहादुर अस्पताल के मेडिकल डॉयरेक्टर डॉक्टर आरएस रउतेला ने कहा, "हम तकनीक के सहारे मरीजों के लिए ज्यादा क्लीनिकल प्रबंधन पर जोर दे रहे हैं. जिससे ज्यादा मरीजों की जिंदगी बचाई जा सके. अस्पताल में प्लाजमा फेरेसिस मशीन आ जाने से प्लाजमा बैंक के जल्द शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है." गौरतलब है कि ILBS के प्लाजमा बैंक में अब तक 250 लोगों ने अपना प्लाजमा डोनेट किया है. अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर एस के सरीन बताते हैं, "कई प्लाजमा बैंक शुरू करने की कवायद बहुत कारगर है और सरकार का सोचा हुआ अच्छा फैसला है. बड़े कोविड अस्पतालों में खुद का प्लाजमा बैंक होना बहुत जरूरी है. क्योंकि जिस अस्पताल में मरीजों का इलाज चल रहा होता है मरीज उससे जुड़े होते हैं." इससे पहले प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना संक्रमितों का इलाज करने की मुख्यमंत्री केजरीवाल वकालत कर चुके हैं.


बीटीपी ने अपने दोनो विधायकों को न कांग्रेस और न ही भाजपा के पक्ष में वोट देने का व्हिप जारी किया


पुलिस कमिश्नरेट में वर्चुअल मीटिंग सिस्टम लागू, सीपी ने की शुरुआत