नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अग्निशमन कर्मचारी अमित बालियान के परिजनों से मुलाकात की. उत्तरपूर्वी दिल्ली के पीरागढ़ी में एक इमारत में लगी आग को बुझाने के अभियान में शामिल बालियान की मृत्यु हो गयी थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बालियान के एक परिजन को नौकरी देगी. गुरुवार को केजरीवाल ने बालियान के परिवार को एक करोड़ रुपए अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी.


केजरीवाल ने कहा, “अमित बालियान ने जिंदगियां बचाने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया. शहर में आग लगने की घटनाओं में हमें अग्निशमन कर्मियों की बहादुरी देखने को मिलती है.”


पीरागढ़ी में गुरुवार को आग बुझाने के अभियान के दौरान एक इमारत का हिस्सा गिर गया था जिसके कारण 28 वर्षीय बालियान की मौत हो गई और उनके 14 सहकर्मी घायल हो गए.


केजरीवाल ने परिवार से मिलने के बाद मीडिया से कहा कि अमित बलियान जैसे लोगों की वजह से ही शहर सुरक्षित महसूस करता है.


उन्होंने कहा, "लोगों को आग से बचाने के लिए अमित बलियान ने अपनी जान जोखिम में डाल दी. उन्होंने लोगों की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी. पूरा देश और शहर उनका शुक्रगुजार है. हम सभी उन्हें खोने के बाद दुखी हैं. मैं उनकी पत्नी, पिता व मां से मिला."


केजरीवाल ने कहा, "हम सभी अत्यधिक दु:खी हैं. हम अमित को वापस नहीं ला सकते हैं, लेकिन हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को नौकरी प्रदान करेंगे."


उन्होंने कहा कि दमकलकर्मी बहादुर हैं, जो शहर की सुरक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं.


दिल्ली फायर सर्विस को गुरुवार को पीरागढ़ी की एक फैक्ट्री में सुबह 4:23 बजे आग लगने की सूचना मिली. घटनास्थल पर सात फायर टेंडर भेजे गए. आग के बाद अचानक धमाका हुआ, जिसकी वजह से इमारत ढह गई.


दिल्ली अग्निशमन सेवा और एनडीआरएफ द्वारा नौ घंटे के लंबे बचाव अभियान के बाद, 15 दमकलकर्मियों सहित 18 लोगों को बचाया गया. बलियान जून, 2019 में ही दिल्ली अग्निशमन सेवा में शामिल हुए थे.


राम विलास पासवान बोले- धर्म के आधार पर किसी को नागरिकता से वंचित नहीं किया जा सकता


वीर सावरकर के अपमान के लिए कांग्रेस को देश से माफी मांगनी चाहिए- स्मृति ईरानी