नई दिल्ली: 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है और 1 फरवरी को केंद्र सरकार बजट पेश करेगी. इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "दिल्ली में चुनाव आचार संहिता लागू है. 1 फरवरी को केंद्र सरकार का बजट आने वाला है जो लोगों को प्रभावित कर सकता है. मेरे ऊपर से चारों तरफ से दबाव आया कि इसे रोका जाए, लेकिन मैं इससे सहमत नहीं हूं. मेरा मानना है कि राजनीति को विकास से अलग रखना चाहिए."


अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं चाहता हूं कि 1 तारीख को ही बजट आए और उसमें दिल्ली के लिए खूब घोषणाएं की जाएं. सभी पार्टियां चाहेंगी कि प्रदूषण खत्म हो, यमुना साफ हो, सीवर लाइन पड़े. मैं केंद्र सरकार से कहना चाहता हूं कि बजट में दिल्ली के प्रदूषण को खत्म करने के लिए उचित बजट का प्रावधान किया जाना चाहिए. दिल्ली के ट्रांसपोर्ट को विश्व स्तरीय बनाने के लिए, यमुना साफ करने के लिए, घर-घर बिजली पानी पहुंचाने के लिए, मेट्रो का विस्तार करने के लिए, दिल्ली को साफ करने के लिए जितने भी फंड्स की ज़रूरत हो, वो केंद्र सरकार बजट में मुहैया कराए."


दिल्ली नगर निगम के लिए फंड की मांग करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार नगर निगम को भी फंड दे, ताकि वो सही से काम कर सके. चुनाव के बाद जिसकी भी सरकार बने वो इस बजट का इस्तेमाल कर सकता है.


15 विधायकों के टिकट काटे जाने और उनमें से कुछ के अन्य पार्टियों में जाने की ख़बरों पर केजरीवाल ने कहा कि, "जिनके टिकट कटे हैं वो हमारे परिवार का हिस्सा हैं, उम्मीद करते हैं कि आगे भी बने रहेंगे."


'Nirbhaya के आरोपियों की फांसी में देरी के लिए BJP जिम्मेदार'- Sanjay Singh