Delhi Excise Policy Case: सीबीआई ने कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रविवार को (16 अप्रैल) को तलब किया है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने इसे एक साजिश बताया और पुष्टि की है कि अरविंद केजरीवाल रविवार को एजेंसी के सामने पेश होंगे. इस नोटिस के बाद केंद्र और विपक्षी दलों में वार-पलटवार का सिलसिला भी शुरू हो गया है. जानिए इस मामले से जुड़ी बड़ी बातें.


1. सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को जांच दल के सवालों का जवाब देने के लिए सुबह 11 बजे एजेंसी मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है. एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ऐसे आरोप हैं कि कुछ शराब कारोबारियों और दक्षिण लॉबी के पक्ष में नीति में फेरबदल कर जुटाए गए पैसे को आप की ओर से चुनावी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने का संदेह है. केंद्रीय जांच एजेंसी इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. 


2. दिल्ली पुलिस मुख्यमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीबीआई मुख्यालय के बाहर अर्धसैनिक बलों के कर्मियों समेत 1000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात करेगी. राउज एवेन्यू में स्थित आम आदमी पार्टी के कार्यालय के बाहर भी सुरक्षा कड़ी की जाएगी. इन दोनों ही स्थानों पर सड़कों पर पर्याप्त संख्या में अवरोधक भी लगाये जायेंगे ताकि आप कार्यकर्ता और समर्थक कोई समस्या खड़ी नहीं करे.


3. आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने अडानी मुद्दे पर बोलने के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री को तलब किया है. ऐसे नोटिस से भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई नहीं रूकेगी. आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि सीबीआई का समन मुख्यमंत्री केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश है. मुख्यमंत्री ने विधानसभा में अडानी मुद्दे के बारे में बात की थी. उसी दिन, मैंने उससे कहा था कि अगली बारी आपकी होगी. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सिर से पांव तक भ्रष्ट है और ऐसे नोटिस से भ्रष्टाचार के खिलाफ केजरीवाल की लड़ाई नहीं रुकेगी.


4. अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी देश के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरी है और यही वजह है कि उसे कुचलने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्ष में आप की तरह किसी भी पार्टी को निशाना नहीं बनाया गया. ऐसा इसलिए, क्योंकि आप ने लोगों में उम्मीद जगाई है कि वह गरीबी मिटा देगी और उन्हें शिक्षित बनाएगी. वे हमें निशाना बनाकर इस उम्मीद को तोड़ना चाहते हैं. 


5. दिल्ली के सीएम ने कहा कि मनीष सिसोदिया पर आरोप है कि उन्होंने अपने 14 फोन तोड़ दिए. फिर ईडी कह रही है कि उसमें से 4 फोन उनके पास हैं और सीबीआई कह रही है कि एक फोन उनके पास है, अगर उन्होंने फोन तोड़े हैं तो उनके पास फोन कैसे आए. इन लोगों ने झूठ बोलकर केस बनाए और बोला कि शराब घोटाला हुआ है. केजरीवाल ने कहा कि ऐसा आरोप है कि 100 करोड़ रुपये लिए गए. उन्होंने सवाल किया कि यह पैसा कहां हैं. 


6. मुख्यमंत्री ने कहा कि 400 से अधिक छापे मारे गए. पैसा कहां है? ऐसा कहा गया कि धन का इस्तेमाल गोवा चुनाव में किया गया. उन्होंने गोवा के प्रत्येक विक्रेता से पूछताछ कि जिन्हें हमने नौकरी दी थी, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिल पाया. आबकारी नीति में सवाल भ्रष्टाचार का नहीं है. केजरीवाल ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि पिछले महीने विधानसभा में भ्रष्टाचार के बारे में बोलने के बाद अगला नंबर उनका होगा. केजरीवाल ने बाद में एक ट्वीट में कहा कि हम अदालतों में झूठी गवाही देने और झूठे सबूत पेश करने के लिए सीबीआई और ईडी अधिकारियों के खिलाफ उचित मामले दर्ज कराएंगे. 


7. इस मामले पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री उनके खिलाफ शुरू की गई सभी कार्रवाइयों का उचित समय पर जवाब देंगे. लोग जानते हैं कि उनके (केजरीवाल) खिलाफ क्या हो रहा है? वह एक जाने-माने व्यक्ति हैं और उन्होंने अपने राज्य में कई विकास कार्य किए हैं. वह अपने खिलाफ शुरू की गई सभी कार्रवाइयों का उचित समय पर जवाब देंगे.


8. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऐसा 75 सालों में पहली बार हुआ कि जो भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करने की बातें करते थे, वे भ्रष्टाचार के दलदल में ढूबते नजर आ रहे हैं. अरविंद केजरीवाल के मंत्री जेल गए और वे दुनिया को ज्ञान बांट रहे है. जांच एजेंसियां अपना काम कर रही हैं. बीजेपी ने शनिवार को दावा किया कि आबकारी नीति मामले में सीबीआई की ओर से तलब किए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल डर के मारे कांप रहे हैं. पार्टी ने कहा कि अगर डरने की कोई बात नहीं है तो उन्हें लाई डिटेक्टर टेस्ट कराना चाहिए.


9. आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए संघर्ष करते रहेंगे. अरविंद केजरीवाल बेदाग ईमानदारी वाले आधुनिक समय के महात्मा गांधी हैं. सूत्रों के अनुसार सीबीआई की ओर से समन किए जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बात की है.


10. राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल विपक्ष मुक्त भारत चाहता है और वह उसके खिलाफ खड़े होने वाले नेताओं की छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है. सिब्बल ने सभी विपक्षी दलों से जांच एजेंसियों के इस दुरुपयोग के खिलाफ एक सुर में आवाज उठाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि जब तक ऐसे सभी दल एक साथ खड़े नहीं होंगे, तब तक बीजेपी से मुकाबला करना मुश्किल होगा. 


ये भी पढ़ें- 


Mehul Choksi Case: भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत लाना हुआ मुश्किल, जानिए इस केस में अब तक क्या-क्या हुआ?