नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में बन रहे कोविड केयर सेंटर का दौरा किया. इस दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी अरविंद केजरीवाल के साथ मौजूद थे. इस जगह पर 500 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार किया जाएगा.


डॉक्टर्स फॉर यू एनजीओ की ओर से इस सेंटर को चलाने की पहल की गई है. फिलहाल डेढ़ सौ बेड के साथ इस सेंटर को शुरू किया जा रहा है. डॉक्टर्स फॉर यू की तरफ से सेंटर का जिम्मा संभाल रहे डॉ रजत जैन ने बताया कि सेंटर में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग एरिया में बेड लगाए गए हैं.  इसके साथ ही बायो टॉयलेट की व्यवस्था की गई है.


सेंटर में हर बेड के साथ एक बेल का कनेक्शन दिया जाएगा ताकि अगर मरीज को किसी तरह की कोई दिक्कत हो तो वह बेल बजाकर पास ही हेल्पडेस्क पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी तक अपना संदेश पहुंचा सके. स्वास्थ्यकर्मी इस बात को मॉनिटर करेंगे कि कौन से बेड पर मौजूद मरीज को सहायता की जरूरत है. यहां पर काम कर रहे डॉक्टर नर्स और मेडिकल स्टाफ के रुकने की व्यवस्था भी इसी सेंटर में अलग से की गई है.


हल्के और बिना लक्षण वाले मरीज़ों को इस सेंटर में लाया जाएगा. बेड के साथ ऑक्सिजन की भी व्यवस्था की गई है. अगर कोई मरीज़ गंभीर होता है तो LNJP अस्पताल के साथ रेफेरेल बेसिस पर उसे रेफेर किया जायेगा. इस सेंटर में  प्रति 30 मरीज पर एक डॉक्टर और दो नर्सेज तैनात की जाएंगी इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ भी मौजूद रहेगा.


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस तरह के सेंटर से बेड की क्षमता बढ़ाने में काफी मदद मिली है. हालांकि उम्मीद यही है की मामले ज़्यादा नहीं बढ़ें  और अतिरिक्त बेड की जरूरत भी ना पड़े. इसके साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया प्लाजमा डोनेशन के लिए बन रहे प्लाज्मा बैंक का गुरुवार को उद्घाटन किया जाएगा.


यह भी पढ़ें:


पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी सोशल मीडिया Weibo से हटाया अपना अकाउंट