नई दिल्ली: कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने सोमवार को आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता अजय चौटाला को फर्लो दिलवाने में मदद की ताकि हरियाणा में बीजेपी की सरकार बन सके. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने ये भी दावा किया कि पहले भी कई मौकों पर केजरीवाल बीजेपी के साथ खड़े हुए हैं, क्योंकि आम आदमी पार्टी बीजेपी की ‘बी टीम’ है.


सुभाष चोपड़ा ने कहा, ‘‘हरियाणा में बीजेपी को दुष्यंत का समर्थन मिलने के बाद उसी दिन अजय चौटाला को फर्लो मिला. दिल्ली सरकार की अनुमति के बिना यह फर्लो नहीं मिल सकता है. तय नियमों के मुताबिक दिल्ली सरकार के गृह मंत्रालय की मंजूरी से फर्लो मिलता है. यह स्पष्ट है कि अरविंद केजरीवाल की सहमति से फर्लो मिला.’’


उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल ने जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बनने का समर्थन किया, जबकि वह खुद दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य की मांग कर रहे हैं. यह उनका दोहरा मापदण्ड है. आप बीजेपी की बी टीम है.’’ दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंदर सिंह लवली ने आरोप लगाया, ‘‘हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी की मदद की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फर्लो मंजूर कराई ताकि हरियाणा में बीजेपी की सरकार बन सके. सरकार बनने में केजरीवाल ने पूरी मदद की है. पहले भी कई मौके पर केजरीवाल बीजेपी की मदद कर चुके हैं.


पाकिस्तान की बौखलाहट लगातार जारी, भारत की तमाम कोशिशों के बावजूद दिवाली पर नहीं ली मिठाई


उन्होंने दावा किया, ‘‘केंद्र सरकार की तरह केजरीवाल भी दिल्ली की सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रहे हैं. जींद उपचुनाव के समय इनेलो नेता ओमप्रकाश चौटाला का फर्लो आवेदन रदद् किया गया था ताकि वह जेजेपी के खिलाफ प्रचार नहीं कर सकें.’’


कांग्रेस की दिल्ली इकाई की चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख कीर्ति आजाद ने कहा, ‘‘बीजेपी और आप नूराकुश्ती कर रही है. यह कम देखा गया कि रविवार के दिन फर्लो मिलती है. यहां विशेष परिस्थिति में फर्लो दिया गया. बीजेपी और आप के बीच समझौता हुआ कि तुम हरियाणा में बने रहो और हम दिल्ली में बने रहेंगे.’’


उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी, जेजेपी और आप आपस में मिली हुई है और इनको डर था कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में जो आंधी उठी है, वह दिल्ली न पहुंच जाए.


कांग्रेस नेता मुकेश शर्मा ने सवाल किया, ‘‘क्या यह सही नहीं है कि दो हजार कैदियों के फर्लो विचाराधीन हैं. ऐसे में सिर्फ अजय चौटाला के फर्लो को ही मंजूरी दी गई.’’ उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल ने कांग्रेस के पक्ष में बन रहे माहौल से खौफ खाकर यह कदम उठाया.


गौरतलब है कि हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पिता और जेजेपी नेता अजय चौटाला को दिवाली से एक दिन पहले फर्लो मिला. वह हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी की गठबंधन सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.



Jammu-Kashmir: सोपोर में बस स्टैंड के पास ग्रेनेड अटैक, महिला समेत 15 लोग जख्मी