Delhi Congress President News: दिल्ली कांग्रेस को लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक नया प्रमुख मिलने की उम्मीद है. नए अध्यक्ष की इस रेस में संदीप दीक्षित, देवेंद्र यादव, अरविंदर सिंह लवली और कन्हैया कुमार का नाम सामने आ रहा है. मौजूदा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी का तीन साल का कार्यकाल इस साल मार्च में पूरा हो गया था. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम चुनावों के बाद डीपीसीसी को नया अध्यक्ष मिलना था, लेकिन प्रक्रिया में देरी हो गई. 


पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि नए अध्यक्ष पद के लिए उठ रहे चार नामों में बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए अरविंदर सिंह लवली और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित प्रबल दावेदार हैं. वहीं, देवेंद्र यादव उत्तराखंड कांग्रेस के प्रभारी हैं. इसके अलावा कन्हैया कुमार जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं और सीपीआई छोड़ साल 2021 में कांग्रेस में शामिल हुए थे.


'अरविंदर सिंह लवली की नेताओं में अच्छी पकड़'


पार्टी सूत्रों का कहना है कि लवली की राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच अच्छी छवि है. वहीं, संदीप दीक्षित के साथ उनकी मां शीला दीक्षित और उनके किए गए कामों को नाम भी है. 


अरविंदर सिंह लवली पहले भी दिल्ली कांग्रेस के मजबूत नेता रह चुके हैं, साल 2017 में वो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद फिर से वो कांग्रेस में आ गए. उन्होंने साल 1998 में गांधी नाहर से पहला विधानसभा चुनाव जीता था, राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस सरकार में परिवहन, शिक्षा, शहरी विकास और राजस्व मंत्री रह चुके हैं.


किसकी दावेदारी मजबूत?


साल 2019 के लोकसभा चुनावों में लवली ने पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. वे बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर से चुनाव हार गए थे. संदीप दीक्षित ने दो बार (2004 और 2009) पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र जीता था. वहीं, 2012 से 2014 तक संसद के निचले सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक भी रहे और देवेंद्र यादव 2008 से 2015 तक बादली से विधायक थे. सूत्रों का कहना है कि, इस रेस में सबसे आगे फिलहाल लवली का नाम चल रहा है.


ये भी पढ़ें: 


ISRO Chief Speech: 'भारत वैदिक काल से ही एक ज्ञानी समाज था', संस्कृत का जिक्र कर बोले इसरो चीफ