नई दिल्ली: दिल्ली को कल नया कांग्रेस अध्यक्ष मिलेगा. पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद से यह पद खाली था. शील दीक्षित के निधन को करीब 80 दिन बीत चुके हैं. तब से अबतक पार्टी ने दिल्ली के नए अध्यक्ष का एलान नहीं किया. लेकिन अब ये इंतजार खत्म होने वाला है. शीला दीक्षित को लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था.


कुल 9 लोग अध्यक्ष पद की रेस में


सूत्रों के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को दिल्ली के नए अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी. अध्यक्ष पद की रेस में दिल्ली के पूर्व चार अध्यक्षों के नाम हैं. पार्टी अजय माकन, जेपी अग्रवाल, अरविंदर सिंह लवली और सुभाष चोपड़ा में से किसी एक को इस पद के लिए चुन सकती है. इन चारों के अलावा तीन कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र यादव, राजेश लिलोठिया और हारून यूसुफ़ का नाम भी चर्चा में है.


शीला दीक्षित के बेटे और वरिष्ठ नेता संदीप दीक्षित और कीर्ति आज़ाद को भी अध्यक्ष पद की कमान मिल सकती है. ऐसे में कुल 9 लोग अध्यक्ष पद की रेस में हैं.


सोनिया गांधी ही करेंगी अध्यक्ष पर फैसला


सूत्रों के मुताबिक़, काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दो दिन पहले कीर्ति आज़ाद से फ़ोन पर बात भी की थी. हैरानी वाली बात ये है कि दिल्ली के प्रभारी पीसी चाको को नाम देने के लिए तो ज़रूर कहा गया था, लेकिन अध्यक्ष कौन होगा? इसका फ़ैसला सिर्फ़ सोनिया गांधी ही करेंगी. इसके पीछे तर्क ये दिया जा रहा कि दिल्ली का मामला है और सोनिया गांधी इन नेताओं को व्यक्तिगत रूप से जानती हैं.


सोनिया गांधी ने की 50 नेताओं से चर्चा 


बताया जा रहा है कि दिल्ली के अध्यक्ष को लेकर सोनिया गांधी ने अभी तक लगभग 50 नेताओं से चर्चा की है, जिसमें ज़िला अध्यक्ष से लेकर सभी बड़े नेता शामिल हैं. इसके अलावा प्रभारी पीसी चाको और सगंठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी दो दिन पहले नामों पर चर्चा की और सभी नाम कांग्रेस अध्यक्ष के पास भेज दिए. दिल्ली में अगले साल जनवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं.


यह भी पढ़ें-


कश्मीर पर चीन का यू-टर्न: इमरान-जिनपिंग मुलाकात के बाद बोली पाकिस्तान की भाषा, भारत ने भी दिया जवाब


मॉब लिंचिंग Open Letter विवाद: बंद हुआ 49 जानी-मानी हस्तियों के खिलाफ राजद्रोह का मामला


अपनी पसंदीदा होंगकी कार में चेन्नई से महाबलीपुरम का सफर करेंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग


The Sky Is Pink: प्रियंका और फरहान की फिल्म को मिल रही शानदार प्रतिक्रिया, पढ़ें Critics Review