नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ आज कांग्रेस पार्टी राजघाट पर सत्याग्रह कर रही है. सत्याग्रह में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और कार्यसमिति के सदस्य सहित पार्टी के शीर्ष नेता शामिल हुए हैं. इस मौके पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने संविधान की प्रस्तावना को पढ़ा.


बता दें कि कांग्रेस संशोधित नागरिकता कानून को 'असंवैधानिक' करार देते हुए इसका खुलकर विरोध कर रही है. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को एक बयान जारी कर नए नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को संविधान की मूल आत्मा के खिलाफ करार देते हुए दावा किया था कि जनता की आवाज दबाने के लिए सरकार द्वारा तानाशाही का तांडव हो रहा है. उन्होंने यह आरोप भी लगाया था कि नागरिकता कानून और एनआरसी के नाम पर गरीब लोगों को प्रताड़ित किया जाएगा.





कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया था कि आज महात्मा गांधी की समाधि के निकट सत्याग्रह किया जाएगा. उन्होंने दावा किया था कि केंद्र और राज्यों की बीजेपी सरकारों ने युवाओं और छात्रों के खिलाफ बल प्रयोग किया है, जिससे हालात ज्यादा खराब हो गए हैं.