नई दिल्ली: कोरोना वायरस के 100 से भी ज्यादा मरीज़ों की भारत में पुष्टि होने के बाद लोग ज्यादा सतर्क हो गए हैं.  लोगों के दिलों में डर पैदा हो गया है. घर से निकलना लोगों ने तकरीबन खत्म कर दिया. बाजारों में चुनिंदा लोग ही दिख रहे हैं जिसकी वजह से कारोबार पर बहुत ज्यादा असर हुआ है.


ओखला मंडी में एबीपी न्यूज़ जब पड़ताल के लिए पहुंचा तो मंडी में पहले जैसी तस्वीरे नहीं थी. बहुत ही कम लोग मंडी में दिखाई दिए. मंडी हर वक़्त लोगों से खचाखच भरी होती थी. लोग अपने घरों और अपने होटल के लिए रोज़ सब्ज़ी लेने पुहचते थे. लेकिन लोग अब अपने घरों से निकलना भी पसंद नहीं कर रहे हैं. जिसकी वजह से मंडी कारोबार पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है.


सब्ज़ी व्यापारी जावेद ने बताया, ‘’कोरोना वायरस की वजह से कम लोग आ रहे हैं. कम सेल हो रही है. एक गाड़ी आई है वह भी नहीं बिकी है. आगे से माल मंगा ही नहीं रहे हैं. जब माल बिकेगा नहीं तो क्या मंगाए. हमारे यहां छह-सात गाड़ियां आती थीं लेकिन अभी एक गाड़ी आई है. लोग ही नहीं आ रहे हैं.’’


सब्जी दुकानदार परेशान ग्राहक पहुंच नहीं रहे हैं. सब्जी शाम तक बासी हो जाती है जिसकी वजह से बची हुई सब्जी दुकानदारों को मजबूरन फेकना पड़ रही है. सब्ज़ी दुकानदार का कहना है, "50 फीसदी असर हुआ है. मार्केट में बहुत फर्क पड़ गया है.  सब्जी शाम को फेंकनी पड़ती है.नजो पहले सेल होती थी अब उससे आधी भी नहीं है."


मंडी में जो ग्राहक पहुंच रहे हैं वह भी अपनी सुरक्षा को देखते हुए ही जा रहे हैं. मंडी में ज्यादातर ग्राहक मास्क लगाकर जा रहे हैं. ग्राहकों का कहना है कि अपनी सेफ्टी के लिए मास्क पहनना तो जरूरी ही है.


मंडी में आए एक ग्राहक ने बताया, ‘’पांच-सात दिन हो गए हैं, सब्जी खत्म हो गया है घर में. वायरस के डर से घर से नहीं निकल रहे थे. फिर हम सुन रहे थे कि अगर बंद हो जाएगा जैसे हमारे ओडिशा में हो गया है. अगर दिल्ली में भी बंद हो जाएगा तो हम खाएंगे क्या...इसीलिए चावल आटा कुछ तो रखना पड़ेगा. एक महीना भी बंद हो जाएगा तो कोई प्रॉब्लम ना हो."