COVID 19 Patients in Delhi: दिल्ली में होम आइसोलेशन में जो मरीज़ इस वक्त भर्ती हैं उनके लिए दिल्ली सरकार ने फ़्री ऑनलाइन योगा क्लास की शुरुआत की है. दिल्ली की अलग-अलग जगहों से ये ऑनलाइन योगा क्लास चलाई जा रही है. इसके लिए पहले लोगों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया था और अब तक जितने भी लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, उन सभी की ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू कर दी गई हैं. 


दिल्ली के खानपुर इलाके में स्थित फ़ार्मास्यूटिकल्स साइंसेज़ एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी के कैम्पस में बने एक ऐसे ही योगा सेंटर में चल रही एक ऑनलाइन क्लास में हमारी टीम भी पंहुची, यहां हमने देखा कि दो योगा टीचर लैपटॉप के ज़रिए कुछ लोगों से ऑनलाइन जुड़े हुए थे और उन्हें अलग-अलग तरह के योग भी सिखा रहे थे. 


योग सीखने जुड़ रहे ज्यादा से ज्यादा लोग
ऑनलाइन योग सिखा रहे मयंक से इस दौरान हमारी बातचीत भी हुई, मयंक ने बताया कि कल से ही उन्होंने ऑनलाइन योग क्लास लेनी शुरू की है. अब तक वो 5 से 6 क्लास ले चुके हैं. इस दौरान मयंक ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोग मानसिक तौर पर काफ़ी अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें एक अलग कमरे में अकेले रहना पड़ता है, ऐसे लोगों के लिए ये योगा क्लास काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हो सकती है. मयंक ने बताया कि इसके लिए लोगों से भी काफ़ी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है और ज़्यादा से ज़्यादा लोग जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. 


संक्रमित मरीजों को योग से मिल रही राहत
इस दौरान हमारी बातचीत ऑनलाइन योग क्लास से जुड़े कुछ मरीज़ों से भी हुई. बातचीत में संदीप ने बताया कि वो तीन दिन पहले ही पॉज़िटिव हुए थे, हल्के लक्षण होने की वजह से वो होम आइसोलेशन में हैं. संदीप ने बताया कि इस योग क्लास से उन्हे काफ़ी अच्छा महसूस हो रहा है, अब वो रोज़ योगा कर रहे हैं. हमारी बातचीत इस दौरान गुलशन और पप्पू कुमार से भी हुई, इन दोनों ने भी बताया कि ऑनलाइन योगा क्लास से जुड़कर वो काफ़ी बेहतर महसूस कर रहे हैं, क्योंकि एक अलग कमरे में बंद रहने से मानसिक तौर पर काफ़ी परेशानी रहती थी, लेकिन अब योग करने से फ़ायदा मिलेगा इसकी उम्मीद है.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने की थी घोषणा 
दरअसल बीते मंगलवार को ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा की थी कि जो लोग होम आइसोलेशन में हैं वो मानसिक तौर पर भी काफ़ी परेशान रहते हैं ऐसे में योग उनके लिये काफ़ी बेहतर साबित हो सकता है, ताकि वो शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से खुद को स्वस्थ रख सकें. सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम को  'दिल्ली की योगशाला' नाम दिया गया है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने योग इंस्ट्रक्टर की एक बड़ी टीम तैयार की है, जिन्हें कोरोना से जुड़े सभी ज़रूरी आसन की एक स्पेशल ट्रेनिंग भी दी गई है. 


इसके लिए होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीज़ों को एक लिंक भेजा गया है ताकि लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकें और अपने लिये कोई निश्चित समय भी चुन सकें. फ़िलहाल एक दिन में योग की 8 क्लास चलाई जा रही हैं, सुबह 6 बजे से 11 बजे तक एक-एक घंटे की 5 क्लास और शाम को 4 से 7 बजे तक एक-एक घंटे की तीन क्लास होंगी. एक क्लास में सिर्फ़ 15 मरीज ही होंगे ताकि योगा इंस्ट्रक्टर सभी की परेशानी को समझे और उसके हिसाब से उन्हें बेहतर योग सिखा सके. 


56 हजार से ज्यादा लोग होम आइसोलेशन में
दिल्ली सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक़ इस वक्त 56,991 मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं, जबकि दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीज़ों की संख्या 87,445 तक पंहुच गई है.