Delhi Murder Case : दिल्ली के लाजपत नगर-4 इलाके की अमर कॉलोनी में हुई 75 वर्षीय कुलवंत कौर सेठी की हत्या के मामले में पुलिस के हाथ फिलहाल खाली हैं, लेकिन इस जांच के दौरान एक सवाल खड़ा हुआ है कि आखिर वे दो आदमी कौन थे जिनका जिक्र कुलवंत कौर ने फोन पर अपनी ननद से बातचीत के दौरान किया था. पुलिस अब इसी सुराग पर अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है. हालांकि इस हत्या ने एक बार फिर से दिल्ली पुलिस पर सवाल खड़ा किया है कि बुजुर्ग नागरिकों के रजिस्ट्रेशन को लेकर पुलिस क्या प्रक्रिया अपनाती है? क्योंकि कुलवंत कौर के परिवार वालों ने बताया है कि 2015 तक एक पुलिसकर्मी समय-समय पर कुलवंत कौर के घर पर हाल-चाल लेने के लिए आता था. लेकिन फिर पुलिसकर्मी ने आना बंद कर दिया. ये उस समय की बात है जब कुलवंत कौर के पति जीवित होते थे.


क्या है मामला


जानकारी के अनुसार कुलवंत कौर सेठी अमर कॉलोनी के मकान नंबर बी-172 में फर्स्ट फ्लोर पर रहती थीं. मंगलवार शाम लगभग 5:15 बजे पुलिस को पीसीआर कॉल मिली कि एक महिला अपने घर के ड्राइंग रूम में फर्श पर गिरी हुई है. उनके शरीर से खून भी निकल रहा है और घर में शायद चोरी हुई है. पुलिस मौके पर पहुंची और महिला को तुरंत ही नजदीक के अस्पताल ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. ये महिला कुलवंत कौर ही थीं. पुलिस ने बताया कि कुलवंत कौर की तीन बेटियां हैं. तीनों शादीशुदा हैं. एक बेटी इंदौर (एक साल पहले ही शिफ्ट हुई हैं) में रहती है, एक गाज़ियाबाद और एक दिल्ली के पश्चिम विहार में. कुलवंत कौर के पति की मृत्यु के बाद से वह अकेले ही रहती थीं. घर में काम करने के लिए एक मेड लगाई हुई थी, जो सुबह शाम आती थी.


मेड ने ही देखा था सबसे पहले


कुलवंत कौर के भतीजे मनदीप सिंह कोहली ने बताया कि मंगलवार शाम को लगभग 5:00 बजे मेड जब घर पर आई तो उसने देखा कि दरवाजा अंदर से लॉक नहीं था. जैसे ही वह ड्रॉइंग रूम में घुसी तो उसने देखा कि कुलवंत कौर फर्श पर गिरी हुई थीं. उनके दोनों कानों से काफी खून बह रहा था. मेड शोर मचाते हुए घर से बाहर आई. शोर सुनकर सेकंड फ्लोर पर रहने वाली कुलवंत कौर की देवरानी भी फर्स्ट फ्लोर पर आई और फिर उन्होंने भी शोर मचाया. उन्होंने फिर हमारे घर पर फोन करके इसकी जानकारी दी. इसी बीच में उन्होंने पीसीआर कॉल कर पुलिस को भी इसकी जानकारी दी.


3 से 5 बजे के बीच हुई है हत्या


कुलवंत कौर के भतीजे मनदीप सिंह का कहना है कि कुलवंत कौर की एक ननद कानपुर में रहती हैं. मंगलवार को दोपहर 2:00 से 3:00 के बीच में कुलवंत कौर ने अपनी ननद से फोन पर बात की थी. बातचीत के दौरान ही कुलवंत कौर ने उन्हें कहा था कि मुझे सीढ़ियों में दो आदमियों की आवाज सुनाई दे रही है. इसके बाद ही उन्होंने फोन काट दिया था. लेकिन उसके बाद क्या हुआ ये किसी को नहीं पता? इसी आधार पर ये माना जा रहा है कि कुलवंत कौर की हत्या मंगलवार दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 5:00 के बीच में की गई है.


कुलवंत कौर की बेटी जो इंदौर में रहती हैं, उनका नाम अस्मिन है. अस्मिन से जब हमने बात की तो वो ज्यादा बात नहीं कर पाईं और रोने लगी. उन्होंने बस इतना कहा कि मुझे फोन पर जानकारी मिली थी, जिसके बाद मैंने अपने कजिन को फोन किया कि आप जल्दी से जाकर देखो घर पर क्या हुआ है. मनदीप सिंह ने ये जानकारी भी दी कि कुलवंत कौर ने जो भी गहने पहने हुए थे, वो सब लूट लिए गए हैं. हत्यारों ने उनके कान के बुंदे को बुरी तरह से खींचा, जिससे उनके दोनों कान कट गए. इतना ही उनके गले में चुन्नी लिपटी हुई थी. उनकी हत्या गला घोंटकर की गई है. उन्होंने ये भी बताया कि घर का बाकी सामान नहीं छेड़ा गया है, इससे ये प्रतीत होता है कि हत्यारों ने केवल कुलवंत कौर के शरीर पर जो गहने थे, वही लूटे हैं.


घर के नजदीक ही लगे दिल्ली सरकार के सीसीटीवी कैमरे नहीं कर रहे काम


कुलवंत कौर के परिजनों का कहना है कि घर के नजदीक ही दिल्ली सरकार के सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं, लेकिन जब पुलिस ने जांच शुरू की तो मालूम हुआ कि कैमरे खराब पड़े हुए हैं. अगर ये कैमरे सही होते तो शायद उन दोनों संदिग्धों का चेहरा भी उन कैमरा में कैद हुआ होता, जिनका जिक्र आ रहा है.


घर कर नजदीक ही कपड़ो पर इस्त्री करने वाले ने भी कुछ नहीं देखा


कुलवंत कौर के घर के नजदीक विशंभर नाम का एक व्यक्ति कपड़ों पर इस्त्री करने का काम करता है. विशंभर का कहना है कि वह लगभग 20-22 साल से यहां पर काम कर रहा है. कुलवंत कौर के पति ने ही उसे यहां पर काम शुरू करवाया था. विशंभर का कहना है कि मंगलवार शाम लगभग 5:00 बजे के करीब उसे शोर सुनाई दिया। कुलवंत कौर की देवरानी ने उसे आवाज देकर बुलाया. जब वह फर्स्ट फ्लोर पर गया तो उसने देखा कि कुलवंत कौर सोफे और मेज के बीच में फर्श पर गिरी हुई थी. जिसके बाद पुलिस को सूचना दे दी गई थी. विशंभर का कहना है कि उसने किसी भी संदिग्ध को नहीं देखा है.


जिला पुलिस ही नहीं क्राइम ब्रांच भी कर रही है जांच


कुलवंत कौर हत्या मामले की जांच सिर्फ साउथ ईस्ट जिला पुलिस ही नहीं बल्कि क्राइम ब्रांच भी कर रही है. अमर कॉलोनी थाना पुलिस के अलावा जिले के स्पेशल स्टाफ ने भी मौका ए वारदात का मुआयना किया. इतना ही नहीं क्राइम ब्रांच की अलग-अलग टीम भी मौके पर पहुंच कर तहकीकात में जुट गई है. पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है. कुलवंत कौर के मोबाइल की कॉल डिटेल रिकॉर्ड चेक की जा रही हैं.


जांच में ये भी पता चला है कि 15 दिन पहले भी 2 लोग उनके घर में घुसे थे. पुलिस का ये भी कहना है कि वारदात में कोई ऐसा व्यक्ति शामिल हो सकता है, जो ये जानता था कि कुलवंत कौर अकेले रहती हैं और कहीं ना कहीं वह कुलवंत कौर को भी जानता था, क्योंकि हत्यारों ने घर मे फ्रेंडली एंट्री ली थी. पुलिस मेड से भी पूछताछ कर रही है. इसके अलावा उन लोगों की भी सूची बना रही है, जो समय समय पर कुलवंत कौर के घर आते रहते थे. इसके अलावा उन लोगों की सूची भी तैयार कर ही है, जो कुछ समय पहले कुलवंत कौर के घर काम करने आए थे.


ये भी पढ़े : Delhi Crime: लाजपत नगर में बुजुर्ग महिला के साथ लूट, कान से खींचा कुंडल, फिर चुन्नी से गला घोंटकर की हत्या