Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट कर हाई रिटर्न्स दिलवाने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने सोशल मीडिया पर Profit_mania नाम से इंस्टाग्राम पर फ़र्ज़ी एकाउंट खोला हुआ था. जिस पर कुछ ही दिनों में दोगुना तीन गुना रिटर्न्स देने का झांसा दिया जाता था. ये इन्वेस्टमेंट क्रिप्टो करेंसी में किये जाने और बाद में कुछ ही समय में अच्छे रिटर्न्स का झांसा दिया जाता था. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस सोशल मीडिया एकाउंट को एक नाबालिग लड़का हैंडल कर रहा था. जिसे पुलिस ने पकड़ लिया है. जबकि गैंग के सरगना देवेंद्र चौधरी को गिरफ्तार कर लिया है.


सोशल मीडिया की बड़ी पर्सनालिटी से प्रचार करा लोगो को देते थे झांसा


दरअसल दिल्ली पुलिस को एक शिकायत मिली थी, जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर एक प्रोफाइल profit-mania देखा था. जिसमें हाई रिटर्न देने का दावा किया गया था. जिसके बाद पीड़ित ने जब इस अकाउंट पर दिए नंबर से कॉन्टैक्ट कर क्यूआर कोड को स्कैन कर पैसा ट्रांसफर किया, तो उसके बाद आरोपियों ने उसका फोन उठाना बंद कर दिया. पुलिस ने जब पड़ताल शुरू की तो पता चला कि पैसा देवेंद्र नाम के शख्स को मिला है. जिसके बाद पुलिस ने देवेंद्र को गिरफ्तार कर लिया. जांच के दौरान पता चला कि पिछले एक महीने में आरोपी देवेंद्र के एकाउंट में करीब 12 लाख रुपये ट्रांसफर हुए थे.


दिल्ली पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया के इस अकाउंट को एक नाबालिग लड़का हैंडल कर रहा था. वहीं लोगों से चैट कर कर उन्हें अपने झांसे में लेता था और फिर अलग-अलग क्यूआर कोड देकर देवेंद्र के अकाउंट में ट्रांसफर करवाता था. पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया के इस एकाउंट को हैंडल करने वाला एक नाबालिक बच्चा है जिसे पकड़ने के बाद पुलिस ने उसके मां-बाप के हवाले कर दिया है.


दुनिया मे बढ़ती क्रिप्टो करेंसी की मांग के बाद बढ़ रहे हैं इस तरह के चीटिंग के मामले


हाल ही में क्रिप्टोकरंसी की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है. ऐसा देखा गया है कि इस तरह की करेंसी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा का कहना है कि क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ठगी के मामले बढ़े हैं. इसलिए जरूरत है सावधान रहने की, जिससे ये ठग आपकीं गढ़ी कमाई पर हाथ न फेर जाए.


 



पंजाब कांग्रेस में घमासान जारी, सिद्धू ने सोनिया गांधी को 13 मुद्दों पर लिखी चिट्ठी, मिलने का वक्त भी मांगा 


अब भोपाल में हिट एंड रन का मामला, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान भीड़ में घुसी तेज रफ्तार कार