नई दिल्ली: दिल्ली में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है. ऐसे में दिल्ली में कुछ जिलों में शिक्षकों को भी बर्ड-फ्लू की ड्यूटी में लगाया गया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को इस बारे में शिकायत मिली थी कि कुछ जिलाधिकारियों द्वारा शिक्षकों को बर्ड-फ़्लू निगरानी ड्यूटी में लगाया गया है. शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में शिक्षकों को बर्ड फ्लू की निगरानी ड्यूटी से मुक्त करने का आदेश जारी किया है.


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, "कुछ जिलाधिकारियों द्वारा शिक्षकों को बर्ड-फ़्लू निगरानी ड्यूटी में लगाने की शिकायत मिली थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर इस ड्यूटी से सभी शिक्षकों को मुक्त किया जा रहा है. सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि बिना इजाज़त शिक्षकों को इस तरह की ड्यूटी पर न लगाएं."


दिल्ली में टीचर्स को किसी भी बर्ड फ्लू रोकथाम संबंधी कार्यक्रम में ना लगाया जाए
उपमुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षक इस काम के लिए नहीं है और वो फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज लेने में व्यस्त हैं. सिर्फ यही नहीं 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सरकार स्कूलों में सोमवार 18 जनवरी से स्पेशल प्रैक्टिकल क्लासेज शुरू करने की घोषणा कर चुकी है. इसलिए यह निर्देश दिया जाता है कि दिल्ली में टीचर्स को किसी भी बर्ड फ्लू रोकथाम संबंधी कार्यक्रम में ना लगाया जाए.


गौरतलब है कि बुधवार को दिल्ली सरकार ने CBSE बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोलने का आदेश जारी किया था. हालांकि अभिभावकों की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल आने की अनुमति होगी और सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना अनिवार्य होगा. 4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं होने वाली है जिसके लिए प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल एग्जाम भी होंगे, इसी के चलते सरकार ने स्कूल खोलने की इजाज़त दी है.


इससे पहले दिल्ली में टीचर्स को कोरोना ड्यूटी में लगाया जा चुका है, हालांकि अब इसी आधार पर टीचर्स को फ्रंटलाइन वर्कर मानकर कोरोना वैक्सीन लगवाने की घोषणा भी हो चुकी है.


 

ये भी पढ़ें-
मुंबई: बर्ड फ्लू के डर से 30 फीसदी कम हुए नॉनवेजिटेरियन ग्राहक, चिकन और अंडे के दामों में लगातार गिरावट


जम्मू कश्मीर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा, उरी और कुलगाम में पक्षियों की मौत