नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार शाम पहली लिस्ट जारी करते हुए 54 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया. 54 में से पार्टी ने करीब 32 नए चेहरों को मौका दिया है जबकि 14 पूर्व विधायक उतारे गए हैं. नई दिल्ली समेत 12 सीटों पर उम्मीदवार का एलान करना बाकी है. कांग्रेस ने 4 सीटें राष्ट्रीय जनता दल के लिए छोड़ी हैं.


जेपी अग्रवाल पर भारी अलका लांबा, आप से आए आदर्श शास्त्री को टिकट:-
चांदनी चौक से वरिष्ठ नेता जेपी अग्रवाल की मांग को दरकिनार कर मौजूदा विधायक अलका लांबा को टिकट मिला है जबकि आप से टिकट कटने के बाद कांग्रेस में शामिल हुए द्वारका सीट से विधायक आदर्श शास्त्री को उनकी सीट से ही टिकट मिला है. नए चेहरों में अभिषेक दत्त और अली मेहंदी जैसे नाम हैं. प्रदेश अध्यक्ष की बेटी चुनाव लड़ेंगी जबकि पार्टी के तीन राष्ट्रीय सचिवों को टिकट नहीं मिला है.


कई वरिष्ठ नेता भी मैदान में लेकिन माकन, नसीब गायब-
कांग्रेस ने शीला सरकार में मंत्री रह चुके पांच नेताओं को उतारा है. वरिष्ठ नेता एके वालिया को उनकी इच्छा के मुताबिक कृष्णानगर से जबकि अमरिंदर सिंह लवली अपनी पुरानी सीट गांधी नगर से चुनाव लड़ेंगे. मतीन अहमद, हारून यूसुफ, राजेश लिलोठिया, नरेंद्र नाथ आदि पुराने चेहरे कांग्रेस की तरफ से उतारे गए हैं. हालांकि सोनिया गांधी के निर्देश के बावजूद अजय माकन और नसीब सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं ने खुद को चुनाव लड़ने से दूर रखा.


एक दर्जन रिश्तेदारों को टिकट :-
कांग्रेस के 'रिवाज' की तरह ही टिकट वितरण में परिवारवाद की गहरी छाप दिखती है. प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा से लेकर कैम्पेन कमिटी के प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद को टिकट मिला है. लगभग एक दर्जन ऐसी सीटें हैं जहां वरिष्ठ नेता के बेटे-बेटियों या पत्नी, बहु आदि को टिकट दिया गया है. ऐसी सीटों और उम्मीदवारों की लिस्ट आप यहां देख सकते हैं.


1. कालका जी से प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा को टिकट मिला है.


2. संगम विहार से कैम्पेन कमिटी प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद लड़ेंगी. पूनम आजाद बीजेपी से विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं.


3. मॉडल टाउन से पूर्व विधायक कंवर करण सिंह की बेटी आकांक्षा ओला को टिकट दिया गया है. ओला महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव हैं.


4. आर के पुरम से वरिष्ठ नेता योगानंद शास्त्री की बेटी प्रियंका सिंह को टिकट मिला है. हालांकि इससे पहले ही शास्त्री ने नाराजगी में पार्टी छोड़ने का एलान कर दिया था क्योंकि शास्त्री बेटी के लिए किसी और सीट से टिकट चाहते थे.


5. पूर्वी दिल्ली की बाबरपुर सीट से पार्टी जिलाध्यक्ष कैलाश जैन की बहु अवनिक्षा त्रिपाठी जैन को टिकट दिया गया है.


6. मुस्तफाबाद से पूर्व विधायक हसन अहमद के बेटे अली मेहंदी लड़ेंगे. अली मेहंदी दिल्ली कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के प्रमुख हैं.


7. अंबेडकर नगर से पूर्व विधायक प्रेम सिंह के बेटे यदुराज सिंह को टिकट मिला है.

8. नांगलोई जाट से पूर्व विधायक बिजेंद्र सिंह के बेटे मंदीप सिंह को टिकट दिया गया है. मंदीप सिंह वर्तमान में निगम पार्षद हैं.


9. रोहतास नगर से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राम बाबू शर्मा के बेटे पूर्व विधायक विपिन शर्मा उम्मीदवार बनाए गए हैं.

10. देवली सीट से वरिष्ठ नेता बूटा सिंह के बेटे पूर्व विधायक अरविंदर सिंह को टिकट दिया गया है.


11. करोलबाग से कांग्रेस उम्मीदवार गौरव धनक के पिता कांग्रेस के स्थनीय नेता हैं.


कांग्रेस को अभी 12 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान करना बाकी है. देखना है कि क्या बची हुई सीटों पर भी किसी रिश्तेदार को टिकट मिलती है? कुल मिला कर लगभग एक दर्जन सीटों पर कांग्रेस नेताओं के परिजन चुनावी मैदान में होंगे.


Delhi election: कांग्रेस ने 54 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान, अलका लांबा और आदर्श शास्त्री को मिला टिकट


Delhi Elections: आदर्श शास्त्री, सुरेंद्र कमांडो समेत इन 15 मौजूदा विधायकों का AAP ने काटा टिकट, देखें पूरी लिस्ट


किसको चुनेगी दिल्ली: ये हैं बीजेपी के 57 उमीदवारों की फौज जो AAP से टक्कर लेगी