चांदनी चौक Exit Poll : चांदनी चौक को दिल्ली का महत्वपूर्ण इलाका माना जाता है. चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में 10 विधान सभा क्षेत्र शामिल हैं. कहा जाता है कि अगर दिल्ली का मूड समझना है तो चांदनी चौक के लोगों को समझना बहुत जरूरी है. अब जबकि एग्जिट पोल के आंकड़े आ चुके हैं तो स्थिति बहुत हद तक साफ नजर आने लगी है.


एग्जिट पोल के आंकड़े जो कहानी बयां कर रहे हैं वो इस तरह से है कि कुल वोटरों के प्रतिशत का करीब 52 फीसदी वोट आम आदमी पार्टी (आप) के खाते में जाता दिख रहा है वहीं लगभग 40 फीसदी वोट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर जा रहा है. दोनों ही दलों के बीच करीब 10 फीसदी का बड़ा अंतर दिख रहा है. अगर कांग्रेस की बात करें तो उसके पास करीब 6 फीसदी ही वोट शेयर जाता दिख रहा है.


अगर सीटों की बात की जाए तो इस वोट प्रतिशत के आधार पर आप को इस क्षेत्र की 10 में से 7 से 9 के बीच सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा बीजेपी को 1 से 3 सीटें मिल सकती है.


कांग्रेस के खाते में भी 1 सीट जाती हुई दिखाई दे रही है. कुल मिलाकर एग्जिट पोल के आने के बाद चांदनी चौक इलाके की जो सूरत-ए-हाल बनती दिख रही है उसमें आम आदमी पार्टी बढ़त बनाती दिख रही है.


खास बात




  • इस इलाके में अधिकतर वोटर कारोबारी वर्ग से आते हैं

  • व्यापारियों और विकास से जुड़े मुद्दे उठाए जाते रहे हैं.


चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आने वाली विधानसभा सीटें


1-    आदर्श नगर
2-    शालीमार बाग
3-    शकूर बस्ती
4-    त्रिनगर
5-    वजीरपुर
6-    मॉडल टाउन
7-    सदर बाजार
8-    चांदनी चौक
9-    मटिया महल
10-    बल्लीमारान