ईस्ट दिल्ली Exit Poll : दिल्ली का पूर्वी लोकसभा क्षेत्र राजनैतिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस बार के चुनाव में भी सभी प्रमुख दलों ने इस क्षेत्र के अंर्तगत आने वाली विधानसभा सीटों पर अपना पूरा जोर लगाया था. इस लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की कुल 10 सीटें आती हैं. इन सीटों को लेकर एग्जिट पोल के जो आकंड़े आए हैं वे बहुत रोचक लग रहे हैं.


एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक इस क्षेत्र में आम आदमी पार्टी यानि आप को अच्छी खासी बढ़त मिलती दिख रही है. इस क्षेत्र की दस सीटों में से आप के खाते में 6 से 8 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 1 से 3 सीटें मिलती दिख रही है. अगर कांग्रेस की बात करें तो यहां उसके खाते में 1 सीट आती दिख रही है.


वोट के प्रतिशत पर बात करें तो एग्जिट पोल के मुताबिक ईस्ट दिल्ली की सभी दस सीटों पर आप को करीब 54 फीसदी, बीजेपी को करीब 34 फीसदी और कांग्रेस को लगभग 9 फीसदी वोट शेयर जाता दिख रहा है.


खास बात


ईस्ट दिल्ली का इलाका उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर की सीमाओं से सटा हुआ है. इस लोकसभा क्षेत्र में 20 लाख से अधिक मतदाता है. इस सीट पर आप, बीजेपी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है.


ईस्ट दिल्ली की विधानसभा सीटों के नाम

1-    गांधी नगर
2-    कृष्णा नगर
3-    विश्वास नगर
4-    शाहदरा
5-    पटपड़गंज
6-    लक्ष्मीनगर
7-    कोंडली
8-    त्रिलोकपुरी
9-    ओखला
10-    जंगपुरा


Exit Poll: चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र में AAP को 7-9, BJP को 1-3 और कांग्रेस को मिल सकती है 1 सीट