नई दिल्ली: दिल्ली की सत्ता पर कौन काबिज होगा इसका फैसला 8 फरवरी को राज्य की 1.47 करोड़ जनता तय करेगी. 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. नतीजो जो भी होंगे लेकिन इस बार दिल्ली का चुनाव नेताओं के विवादित बयानों के लिए भी याद किया जाएगा. जहां एक तरफ नेताओं की जुबान चली तो वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग का चाबुक भी चला. कुछ नेताओं पर चुनाव आयोग ने प्रचार करने से बैन लगाया तो कुछ को नोटिस जारी किया. इस मामले में बीजेपी के नेता सबसे आगे रहे.


चुनाव आयोग का एक्शन


सबसे ताजा मामला गुरुवार 6 फरवरी का है. चुनाव आयोग ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को नोटिस जारी किया है. ये नोटिस उनके शाहीन बाग में बिरयानी खिलाने वाले बयान को लेकर जारी किया गया है. योगी आदित्यनाथ को कल शाम पांच बजे तक जवाब देना है.


25 जनवरी को शाम 5 बजे से 48 घंटे के लिए कपिल मिश्रा के प्रचार पर रोक लगाया गया. कपिल मिश्रा ने विवादित ट्वीट किया था. इसके बाद 29 जनवरी को बीजेपी के सांसद अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा बीजेपी के स्टार प्रचारक लिस्ट से हटाए जाने का आदेश दिया. दोनों नेताओं ने दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बयान दिए थे. 30 जनवरी को शाम 5 बजे से 72 घंटे के लिए अनुराग ठाकुर के प्रचार पर रोक गया.


30 जनवरी को ही शाम 5 बजे से 96 घंटे के लिए प्रवेश वर्मा के प्रचार पर रोक गया. 5 फरवरी को शाम 6 बजे से 24 घंटे के लिए प्रवेश वर्मा के चुनाव प्रचार पर फिर रोक लगाया गया. यानी प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने दो बार बैन लगाया. 5 फरवरी को सीएम अरविंद केजरीवाल को चेतावनी देते हुए आगे सावधान रहने की सलाह दी. अरविंद केजरीवाल ने मोहल्ला क्लीनिक को लेकर एक बयान दिया था.


5 फरवरी को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा को नोटिस जारी किया गया. बीजेपी प्रवक्ता ने भी विवादित बयान दिया था. वहीं 6 फरवरी को आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को नोटिस जारी किया. संजय सिंह ने बीजेपी के खिलाफ बयान दिया था, जिसका कोई प्रमाण नहीं था.


इसके साथ ही चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की. 2 फरवरी दक्षिण-पूर्व दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल हटाए को हटाया गया. इनके वहां के डीसीपी रहते ही जामिया फायरिंग की घठना हुई थी. वहीं 5 फरवरी डीसीपी क्राइम ब्रांच राजेश देव को चुनावी ड्यूटी से हटाने के लिए कहा. उन्होंने बिना जांच के शाहीन बाग फायरिंग के आरोपी कपिल बैंसला का संबंध आम आदमी पार्टी से होने की बात सार्वजनिक कर कर दी.