नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती का रुझान साफ हो गया है. रुझानों में दिल्ली में लगातार तीसरी बार अरविंद केजरीवाल की आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. चुनाव आयोग ने सभी 70 सीटों के नतीजों के रुझान जारी कर दिए हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक सुबह साढ़े 11 बजे तक आम आदमी पार्टी 56 सीटों तो वहीं बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी दिखाई नहीं दे रहा है. इतना ही नहीं कांग्रेस पार्टी किसी भी सीट पर दूसरे नंबर पर भी नहीं है. इन सीटों के लिए आठ फरवरी को मतदान हुए थे.


दिल्ली चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों ने लिया हिस्सा


इस बार आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा बीजेपी ने 67 और कांग्रेस ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवारे थे. दिल्ली चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. इसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार शामिल थीं. इस चुनाव में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई.


सबसे अधिक उम्मीदवार नई दिल्ली सीट पर


सबसे अधिक उम्मीदवार नई दिल्ली नई दिल्ली विधानसभा सीट से उतरे. इस सीट पर 28 उम्मीदवार थे. इसी सीट से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं सबसे कम चार उम्मीदवार पटेल नगर विधानसभा सीट पर हैं.


2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी मात्र तीन सीट पर सिमट गई थी और वहीं कांग्रेस खाता खोलने में भी नाकामयाब रही थी.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली चुनाव: मुस्लिम बहुल सीटों पर कांग्रेस काफी पीछे, AAP और बीजेपी में कड़ी टक्कर