नई दिल्ली: आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान को ध्यान में रखते हुए इस बार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पोलिंग बूथ पर ना सिर्फ दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री के जवान तैनात होंगे बल्कि पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर भी रखी जाएगी. करीब साड़े 6000 से ज्यादा पोलिंग बूथ पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए चुनाव आयोग नजर रखेगा.


दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. कल सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कड़ी की गई है. बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेज को पूरे दिल्ली में तैनात किया जाएगा.


कंट्रोल रूम से होगी मॉनिटरिंग


इसके अलावा भी सुरक्षा के कई और इंतजाम किए गए हैं. जिसमें खास है वेबकास्टिंग. वेबकास्टिंग यानी पोलिंग बूथ पर कैमरे के जरिए नजर रखी जाएगी, जिसकी मॉनिटरिंग दिल्ली चुनाव आयोग के दफ्तर में की जाएगी. यह पहली बार है जब दिल्ली के चुनाव में वेबकास्टिंग के सेंट्रल मॉनिटरिंग की जा रही है. हर विधानसभा के पोलिंग बूथ पर ये वेबकास्टिंग की जाएगी.


6500 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग


दिल्ली चुनाव आयोग के आईटी नोडल ऑफिसर विवेक मित्तल के मुताबिक "ये वेबकास्टिंग करीब 6500 पोलिंग बूथ पर की जाएगी. यह वह पोलिंग बूथ है जो कि क्रिटिकल या सेंसेटिव की श्रेणी में आते हैं. यह वेबकास्टिंग उन सभी पोलिंग बूथ पर रियल टाइम में की जाएगी. इन बूथों पर चुनाव आयोग में बने एक खास कंट्रोल रूम में बैठकर की जाएगी.


बूथ के अंदर और बाहर रहेगी नजर


रवि मित्तल के मुताबिक, यह व्यवस्था पोलिंग बूथ सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर तय की गई है. वहीं कैमरा ना सिर्फ पोलिंग बूथ के अंदर बल्कि बाहर भी होंगे. इससे उन सभी पोलिंग बूथ पर सीधे नजर की जाएगी और किसी भी अप्रिय घटना के दौरान तुरंत कंट्रोल रूम से उसकी जानकारी पुलिस को दी जाएगी. वेबकास्टिंग के लिए तीन मेगापिक्सल के कैमरे इन 6500 पोलिंग बूथ पर लगाए जाएंगे.


ओखला विधानसभा क्षेत्र पर रहेगी खास नजर


वेबकास्टिंग की मदद से दिल्ली के ओखला विधानसभा में भी खास निगरानी रखी जाएगी क्योंकि ओखला विधानसभा में ही शाहीन बाग और जामिया जैसे इलाके आते हैं, जहां इस समय लोग धरने पर बैठे हैं और यहां पिछले कुछ दिनों से तनाव है. इसके अलावा इस इलाके के आसपास के पोलिंग बूथ पर भी वेबकास्टिंग की जाएगी.


ये वेब कास्टिंग मतदान शुरू होने के एक घंटा पहले यानी शुरू होगी और पोलिंग खत्म होने के 1 घंटे बाद तक जारी रहेगी. इसकी रिकॉर्डिंग भी रखी जाएगी. ये पूरी वेबकास्टिंग प्रक्रिया एक सेंट्रल मॉनिटरिंग रूम से की जाएगी.


कल होगा मतदान, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे


चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव हो इसके लिए पूरी तयारी कर ली है. पुलिस और अर्धसैनिक बल के आलावा टेक्नॉलॉजी का भी सहारा लिया जा रहा है. दिल्ली में मतदान सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक होगा. वहीं नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.


ये भी पढ़ें


चुनाव आयोग ने 29 दिन में 53 करोड़ की नकदी, शराब, जेवर, ड्रग जब्त किए, पुराने सारे रिकॉर्ड टूटे

दिल्ली रिश्वतकांड: जीके माधव का सहयोगी धीरज गुप्ता भी गिरफ्तार, सिसोदिया के OSD रहे हैं जीके माधव