नई दिल्ली: दिल्ली चुनाव प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान देने के मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है. चुनाव आयोग ने बीजेपी को आदेश दिया है कि दोनों नेताओं को स्टार प्रचारकों की लिस्ट से बाहर किया जाए.


चुनाव आयोग की इस कार्रवाई का क्या मतलब है?


दरअसल चुनाव के दौरान एक स्टार प्रचारक का पूरा खर्चा पार्टी उठाती है. लेकिन अब स्टार प्रचारक लिस्ट से बाहर होने पर प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर की गिनती समान्य कार्यकर्ता के रूप में की जाएगी. पार्टी की ओर से प्रचार के दौरान दिया गया वाहन दोनों नेताओं से वापस ले लिया जाएगा. अगर वह कही चुनाव प्रचार करते हैं तो उनका पूरा खर्चा उस क्षेत्र से उम्मीदवार को ही उठाना होगा. मतलब ये कि दोनों नेता अब सामान्य कार्यकर्ता के रूप में ही चुनाव प्रचार कर सकेंगे.


प्रवेश वर्मा ने दिए लगातार दो विवादित बयान


दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान सोमवार को बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा था, ‘’लाखों लोग वहां (शाहीन बाग) इकट्ठा होते हैं. दिल्ली के लोगों को सोच समझ कर फैसला लेना होगा. वह आपके घरों में घुसेंगे, आपकी बहनों और बेटियों के साथ बलात्कार करेंगे, उन्हें मारेंगे. आज वक्त है. मोदी जी और अमित शाह कल आपको बचाने नहीं आएंगे.’’ प्रवेश वर्मा के इसी आपत्तिजनक बयान के बाद चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई की है. चुनाव आयोग ने बीजेपी सांसद को नोटिस भी जारी किया था.


दिल्ली चुनाव: भारत-पाकिस्तान के बाद अब कपिल मिश्रा बोले- ‘ये चुनाव 20% बनाम 80% के बीच’


केजरीवाल को आतंकवादी भी कहा


शाहीन बाग पर आपत्तिजनक बयान देने के बाद प्रवेश वर्मा ने कल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आतंकवादी भी कहा. प्रवेश वर्मा ने अपने भाषण में कहा, ‘’केजरीवाल अगर जीतकर आये तो मादीपुर की सड़कें शाहीन बाग बन जाएंगी. दिल्ली में केजरीवाल जैसे नटवरलाल और आतंकवादी छुपे हुए हैं, उन्हें बाहर निकालना है.’’उन्होंने आगे कहा, ‘’कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ें या दिल्ली में ‘केजरीवाल जैसे आतंकवादी से.’’


अनुराग ठाकुर पर क्यों हुई कार्रवाई


रिठाला से बीजेपी उम्मीदवार मनीष चौधरी के समर्थन में एक जनसभा में अनुराग ठाकुर ने शाहीनबाग में चल रहे सीएए विरोधी प्रदर्शन और कथित देश विरोधी नारों से विपक्षी पार्टियों को जोड़ा. इसके बाद ठाकुर ने भीड़ से विवादित नारे लगाने को कहा. वित्त राज्य मंत्री ठाकुर ने कहा “ देश के गद्दारों को”, जिसपर भीड़ ने कहा, “ गोली मारो स***को.” ठाकुर ने भीड़ से इतनी तेज़ आवाज़ में नारा लगाने को कहा कि इसकी आवाज़ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सुन सकें.


यह भी पढ़ें-

निर्भया गैंगरेप: मुकेश की फांसी पर लगी फाइनल मुहर, सुप्रीम कोर्ट का राष्ट्रपति के फैसले में दखल से इनकार


केरल विधानसभा में घमासान: राज्यपाल ने मजबूरी में पढ़ा CAA के खिलाफ राज्य सरकार का भाषण, सफाई भी दी

प्रवेश वर्मा ने सीएम केजरीवाल को बताया आतंकवादी, कहा- बहन और बेटी को बचाना है तो उन्हें भगाना होगा

कामरा विवाद पर सियासत गर्म: IndiGo-Air India ने किया बैन, कांग्रेस बोली- अर्नब ने अपनी ही दवा का स्वाद चखा