Arvind Kejriwal Bail Highlights: जेल से रिहा हुए सीएम अरविंद केजरीवाल, बाहर आते ही बोले- जिंदगी भर लड़ा, आगे भी लड़ूंगा

Arvind Kejriwal Bail Highlights: जस्टिस सूर्य कांत और उज्जल भुइयां की पीठ के सामने 5 सितंबर को इस मामले में लंबी बहस हुई थी. इसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 13 Sep 2024 08:26 PM
Arvind Kejriwal Bail Live Updates: मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह से मिले केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह से मुलाकात की. उन्हें आज तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: केजरीवाल के आवास के बाहर जश्न मना रहे कार्यरकर्ता

दिल्ली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर AAP कार्यकर्ताओं के नाचते और जश्न मनाते हुए पटाखे फोड़े गए. आज सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद केजरीवाल जेल से बाहर आए हैं.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: आज तानाशाही हार गई- गोपाल राय

दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा, ''ये ईडी थे, सीबीआई का दुरुपयोग किया गया, झूठे आरोप लगाए गए... बीजेपी को लगता था कि सीएम के जेल जाने के बाद AAP खत्म हो जाएगी और अरविंद केजरीवाल टूट जाएंगे, लेकिन आज अरविंद केजरीवाल टूटे नहीं, बल्कि रिहा हो गए...आज तानाशाही हार गई है, भारत का संविधान जीत गया है...''





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: अपने आवास पहुंचे केजरीवाल

सिविल लाइन्स में चंदगीराम अखाड़े से रोड शो करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल अपने आवास पहुंच चुके हैं.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: चंदगीराम अखाड़े के पास केजरीवाल का रोड शो

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सिविल लाइन्स में चंदगीराम अखाड़े के पास रोड शो किया. थोड़ी देर पहले वह तिहाड़ जेल से रिहा हुए हैं.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सच्चाई की जीत- शैली ओबरॉय

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत पर दिल्ली मेयर शैली ओबरॉय ने कहा, आम आदमी पार्टी के पूरे परिवार के लिए आज बहुत खुशी का दिन है. मुख्यमंत्री को बेल मिली है और आज सुप्रीम कोर्ट का हम धन्यवाद करते हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से देश में ये संदेश जाता है कि लोकतंत्र और संविधान से ऊपर कुछ भी नहीं है, सच्चाई की जीत होती है. जो भाजपा की साजिश मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ रची गई, आज पूरा देश देख रहा है. उनके(भाजपा) तानाशाह को आज जोरदार तमाचा पड़ा है.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: जेल से रिहा हुए सीएम केजरीवाल तो AAP कार्यकर्ताओं ने जमकर चलाए पटाखे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रिहा होने के बाद तिहाड़ जेल के बाहर AAP कार्यकर्ताओं द्वारा जश्न मनाया गया और पटाखे जलाए गए. सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति मामले में जमानत दे दी.


 





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'मैंने जिंदगी में बहुत संघर्ष किया', जेल से बाहर आकर बोले केजरीवाल

दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैंने जिंदगी में बहुत संघर्ष किया है. बहुत बड़े-बड़े संघर्ष किए, जिंदगी में बहुत मुसीबतें झेली हैं लेकिन हर कदम पर भगवान ने मेरा साथ दिया. ऊपर वाले ने मेरा साथ दिया क्योंकि मैं सच्चा था, मैं सही था. इन लोगों ने मुझे जेल में डाल दिया. इन लोगों को लगा कि केजरीवाल को जेल में डाल देंगे तो केजरीवाल के हौसले टूट जाएंगे. आज मैं आपको कहना चाहता हूं कि मैं जेल से बाहर आया हूं, मेरे हौसले 100 गुना ज्यादा बढ़ गए हैं, मेरी ताकत 100 गुना ज्यादा बढ़ गई है. इनकी जेल की सलाखें केजरीवाल के हौसले को कम नहीं कर सकती. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि जैसे आज तक ऊपर वाले ने मुझे रास्ता दिखाया, मुझे ताकत दी, ऐसे ही मुझे रास्ता दिखाता रहे, मैं देश की सेवा करता रहूं और ये जितनी भी राष्ट्र विरोधी ताकतें हैं. जो देश को बांटने का काम कर रही हैं, देश को अंदर से कमजोर करने का काम कर रही हैं, जिंदगी भर मैं इनके खिलाफ लड़ा हूं और ऐसे ही लड़ता रहूंगा."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: देश विरोधी ताकतों से लड़ता रहूंगा- केजरीवाल

जेल से निकलने का बाद उन्होंने कहा, "इनकी जेल की सलाखें केजरीवाल के हौसले को कमजोर नहीं कर सकती. जैसे ऊपर वाले ने मुझे रास्ता दिखाया वैसा ही करते रहें. जो देश विरोधी ताकतें देश को कमजोर करने का काम कर रहे हैं.. जिंदगी भर मैं उनके खिलाफ लड़ता रहा हूं और लड़ता रहूंगा."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: रिहाई के बाद केजरीवाल की पहली प्रतिक्रिया

जेल से बाहर आने के बाद केजरीवाल ने कहा कि मैं लाखों लोगों का शुक्रिया किया. उन्होंने कहा कि लाखों लोग मंदिर गए, मस्जिद गए. उन्होंने कहा, मैं सच्चा था, मैं सही था, इसलिए भगवान ने मेरा साथ दिया.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: जेल से बाहर आए केजरीवाल

जेल से बाहर आए केजरीवाल. उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान, पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी हैं.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: तिहाड़ जेल के बाहर पहुंची आतिशी, संजय सिंह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का स्वागत करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी समेत AAP कार्यकर्ता और नेता तिहाड़ जेल के बाहर मौजूद हैं.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: चंदगीराम अखाड़ा जाएंगे केजरीवाल

तिहाड़ जेल से निकलकर अरविंद केजरीवाल चंदगीराम अखाड़ा जाएंगे. इसके बाद वह चंदगीराम अखाड़ा से सीएम आवास तक रोड शो करेंगे.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: तिहाड़ जेल से बाहर जश्न मना रहे AAP कार्यकर्ता

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वागत के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, सांसद संजय सिंह समेत आप कार्यकर्ता और नेता तिहाड़ जेल के बाहर मौजूद हैं. कुछ ही देर में केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: केजरीवाल के आवास के बाहर जश्न मना रहे कार्यकर्ता

अरविंद केजरीाल के घर के बाहर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. कार्यकर्ता ढोल नगाड़ों के साथ केजरीवाल के आवास के बाहर पहुंचे हैं. 





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: तिहाड़ के बाहर जुटे AAP कार्यकर्ता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वागत के लिए AAP नेता और कार्यकर्ता तिहाड़ जेल के बाहर जुटे हुए हैं. आम आदमी पार्टी हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा, "आज लोगों में उत्साह है. सत्य की जीत हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने इस तानाशाह सरकार से कहा है कि आपने सत्ता का दुरुपयोग किया, गलत तरीके से अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: कुछ ही देर में जेल से बाहर आएंगे केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल कुछ ही देर बार तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे. गेट नंबर 3 पर पंजाब के मुख्यमंत्री भागवंत मान पहुंचे हैं. मनीष सिसोदिया और भगवंत मान एक ही गाड़ी में पहुंचे हैं. भगवंत मान आगे और मनीष सोसोदिया पीछे बैठे हैं.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: कर्नाटक के सीएम ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने और उन्हें जेल से रिहा करने के आदेश ने देश की न्यायपालिका में हमारे विश्वास को और मजबूत कर दिया है. यह आदेश उन सभी लोगों को आशा देता है जो सत्य और न्याय के लिए लड़ रहे हैं."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: तिहाड़ जेल के लिए रवाना हुईं सुनीता केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल तिहाड़ जेल के लिए रवाना हो गईं. उम्मीद है कि अरविंद केजरीवाल जल्द ही जेल से रिहा हो जाएंगे.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: अखिलेश यादव ने केजरीवाल की जमानत पर मनाया जश्न

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "दिल्ली के लोकप्रिय और जनकल्याणकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत संविधान की जीत है. संविधान का दुरुपयोग वही लोग करते हैं, जो संविधान के खिलाफ होते हैं. न्याय के दरवाजे पर दस्तक हमेशा सुनाई देती है. दुनिया अब तक इसी परंपरा पर आगे बढ़ी है और आगे भी बढ़ती रहेगी."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: भगवंत मान, संजय सिंह तिहाड़ जेल के लिए निकला

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह समेत कई नेता तिहाड़ जेल के लिये निकले. केजरीवाल की रिहाई के वक्त जेल के बाहर मौजूद रहेंगे.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: तिहाड जेल के किस गेट से बाहर आएंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल के गेट नंबर 4 से बाहर आ सकते हैं. बेल ऑर्डर 5 बजे तक तिहाड़ पहुंच सकता है.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'हरियाणा और दिल्ली में हम बीजेपी को पराजित करेगें'

केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी ने केजरीवाल के खिलाफ साजिश रची. सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी को तमाचा मारा है. एजेंसी का मिसयूज हो रहा है. बीजेपी सीबीआई और ईडी को तोता मैना समझती है. केजरीवाल जी ने कुछ गलत नहीं किया था. सीबीआई ने बीजेपी के मंशा को पूरा करने के लिए केजरीवाल जी अरेर्ट किया गया. आज सुप्रीम कोर्ट में बीजेपी एक्सपोज हो गई है. लोगों का अरविंद केजरीवाल जी के ऊपर प्यार है. हरियाणा और दिल्ली में हम बीजेपी को पराजित करेगें. बीजेपी ने सीबीआई और ईडी को तोता-मैना बना लिया है. इस पूरी लड़ाई मे इंडिया गठबंधन ने साथ दिया. 

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'जेल वाला' CM अब 'बेल वाला' बन गया है - गौरव भाटिया

अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने उन पर तंज कसा है. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गौरव भाटिया ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने कट्टर बेईमान AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर आईना दिखाया है. उन्हें सशर्त जमानत मिल गई है. 'जेल वाला' CM अब 'बेल वाला' CM बन गया है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अरविंद केजरीवाल CM को दिल्ली की जनता की आवाज पर इस्तीफा दे देना चाहिए... लेकिन वह ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि उनमें नैतिकता का एक कतरा भी नहीं है. वह कहते थे कि आरोप लगने पर भी नेता को इस्तीफा दे देना चाहिए और अब वह जमानत पर बाहर हैं, वह 6 महीने जेल में रहे, लेकिन वह इस्तीफा नहीं दे रहे हैं... भ्रष्टाचार युक्त, CM अभियुक्त... अब वह आरोपी की श्रेणी में हैं..."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'तानाशाही एक दिन हार जाती है, चाहे वह कितनी भी मजबूत क्यों न हो'

दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने ANI से कहा, "सभी को बधाई. दिल्ली के सीएम अब बाहर आ रहे हैं. लोगों में खुशी है. इससे दिल्ली और पूरे देश में यह संदेश गया है कि तानाशाही एक दिन हार जाती है, चाहे वह कितनी भी मजबूत क्यों न हो..."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: फैसला सुनकर ऐसे किया रिएक्ट

सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने का फैसला आने के बाद ऐसी थी पार्टी के नेताओं की पहली प्रतिक्रिया.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं, पार्टी को मिलेगी मजबूती

आप सांसद राघव चड्ढा ने केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद कहा, "आप को और मजबूती मिलेगी. मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं और कहता हूं, आपका फिर से स्वागत है, अरविंद केजरीवाल. हम जमानत की शर्तों को समझने के लिए सुप्रीम कोर्ट के अंतिम आदेश को पढ़ने के बाद आगे की रणनीति तैयार करेंगे. दिल्ली और पूरे देश में खुशी की लहर है. अरविंद केजरीवाल आगामी हरियाणा चुनावों में आप के अभियान का नेतृत्व करेंगे."





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: बीजेपी ऑफिस में रचे गए थे सभी आरोप - मनोज झा

आरजेडी सांसद मनोज झा ने केजरीवाल की जमानत का स्वागत किया. एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा, "ऐसा होना ही था. ऐसा हर मामले में होगा क्योंकि सभी मामले फर्जी, मनगढ़ंत थे और दिल्ली बीजेपी कार्यालय में रचे गए थे. सत्ता का हस्तांतरण होता रहता है. हेमंत सोरेन के मामले में हाईकोर्ट की टिप्पणी सुनें, इसे पढ़ें और आज के मामले के बारे में पढ़ें - यह न केवल ईडी, आयकर और सीबीआई बल्कि उन लोगों के लिए भी एक तमाचा है जिन्होंने यह साजिश रची." उन्होंने आगे कहा कि इस फैसले ने एक साफ मैसेज दिया है कि बाज आएं... कल, जब आप सत्ता में नहीं होंगे, तो ये एजेंसियां ​​आपके दरवाजे भी खटखटाएंगी. हमें उस समय भी बुरा लगेगा क्योंकि राजनीति में प्रतिशोध के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए, लेकिन आज का फैसला स्वागत योग्य है. आम आदमी पार्टी और उसकी कानूनी टीम को बधाई.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: देश में डर का माहौल, केजरीवाल को मिली जमानत का स्वागत - प्रमोद तिवारी

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने केजरीवाल की जमानत का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार की खिंचाई की. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा, “पहले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को जमानत मिली और अब अरविंद केजरीवाल को... केंद्र सरकार विपक्षी दलों के खिलाफ मोर्चाबंदी के तौर पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. देश में डर का माहौल है… यह सुप्रीम कोर्ट का सर्वसम्मत फैसला है और हम इसका स्वागत करते हैं,”

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: केजरीवाल ने तानाशाह को झुका दिया - संजय सिंह

केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, "सीएम अरविंद केजरीवाल ने देश के तानाशाह को झुका दिया है. आबकारी मामले में किसी को कुछ नहीं मिला. झूठ का पहाड़ खड़ा करके बीजेपी और मोदी सरकार ने ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल करके AAP और केजरीवाल को खत्म करने की कोशिश की, लेकिन सच्चाई की हमेशा जीत होती है. आज, वह जेल से बाहर आ रहे हैं, और अब हम हरियाणा और दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए मजबूती से एकजुट होंगे."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: केजरीवाल को दे देना चाहिए इस्तीफा - वीरेंद्र सचदेवा

भाजपा के वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "केजरीवाल को जमानत मिल गई होगी, लेकिन उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. अगर वह मुख्यमंत्री के कर्तव्यों का पालन नहीं कर सकते और अगर वह सच्चे हैं तो उन्हें इन परिस्थितियों में इस्तीफा दे देना चाहिए"

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं'

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, सत्यमेव जयते.. सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं."





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सुनीता केजरीवाल ने दी सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, "आप परिवार को बधाई! मजबूत बने रहने के लिए बधाई..."





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: यह सत्य की जीत है, अदालत के फैसले का सम्मान

आप के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने एएनआई से बातचीत में कहा, "यह न केवल पार्टी के लिए, बल्कि पूरे देश और हर उस व्यक्ति के लिए एक बड़ा दिन है, जिसका न्यायिक प्रक्रिया में विश्वास है... यह सत्य की जीत है. हम अदालत के फैसले का स्वागत करते हैं."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'सीबीआई गिरफ्तारी और हिरासत जारी रखने को उचित नहीं ठहरा सकती'

जस्टिस भुइयां ने कहा कि सीबीआई गिरफ्तारी और हिरासत जारी रखने को उचित नहीं ठहरा सकती, उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री के टालमटोल वाले जवाबों का हवाला दिया.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: अमित मालवीय ने कहा- केजरीवाल के खिलाफ पर्याप्त सबूत

बीजेपी के नेता और आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने गिरफ्तारी की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है... इसलिए, प्रथम दृष्टया केजरीवाल के खिलाफ बहुत सारे सबूत हैं. यह केवल समय की बात है कि उन्हें दोषी ठहराया जाएगा और वापस जेल में भेजा जाएगा."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सौरभ भारद्वाज ने सीबीआई की आलोचना की

सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज ने सीबीआई की आलोचना की.





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: एक बार फिर झूठ और साजिशों के खिलाफ लड़ाई में सत्य की जीत हुई - सिसोदिया

आप के मनीष सिसोदिया ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज एक बार फिर झूठ और साजिशों के खिलाफ लड़ाई में सत्य की जीत हुई है. मैं एक बार फिर बाबा साहेब आंबेडकर जी की सोच और दूरदर्शिता को नमन करता हूं, जिन्होंने 75 साल पहले आम आदमी को किसी भी भावी तानाशाह के खिलाफ मजबूत किया था."





Arvind Kejriwal Bail Live Updates: आप ने सोशल मीडिया पर कहा- 'सत्यमेव जयते'

सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली के मुख्यमंत्री को जमानत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, 'सत्यमेव जयते'

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: जस्टिस सूर्यकांत ने सीबीआई की गिरफ्तारी को माना वैध

अब जस्टिस सूर्यकांत अपना फैसला पढ़ रहे हैं. जस्टिस सूर्यकांत ने अपने आदेश में कहा, सीबीआई की ओर से की गई गिरफ्तारी कानूनी है. केजरीवाल को 10 लाख रुपये के जमानत बांड पर रिहा किया जाएगा. दिल्ली के सीएम को सार्वजनिक रूप से मामले पर टिप्पणी करने की अनुमति नहीं है. हालांकि, जस्टिस भुइयां ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बारे में जस्टिस सूर्यकांत से अलग राय रखी है.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सीबीआई की गिरफ्तारी ईडी मामले में जमानत देने में बाधा डालने के लिए

अरविंद केजरीवाल को जमानत देते हुए न्यायमूर्ति भुइयां ने कहा, "सीबीआई की गिरफ्तारी शायद केवल ईडी मामले में केजरीवाल को जमानत देने में बाधा डालने के लिए की गई थी."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सीएम ऑफिस में प्रवेश को लेकर आपत्ति, लेकिन बाद में हुए सहमत

न्यायमूर्ति भुइयां ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रवेश करने या फाइलों पर हस्ताक्षर करने से रोकने पर आपत्ति व्यक्त की, लेकिन अंततः वे इन शर्तों पर सहमत हो गए, जैसा कि ईडी मामले में उन्हें जमानत देते समय एक अन्य पीठ ने लगाया था.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: 'पिंजरे में बंद तोता' वाली धारणा खत्म करे सीबीआई - सुप्रीम कोर्ट

न्यायमूर्ति भुइयां ने कहा, "सीबीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके 'पिंजरे में बंद तोता' वाली धारणा खत्म हो. उसे पूरी तरह पारदर्शी होना चाहिए."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: फिर दोहराई जमानत नियम है और जेल अपवाद वाली बात

जस्टिस भुइयां ने कहा, "जमानत नियम है और जेल अपवाद है. सभी अदालतों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अभियोजन और मुकदमे की प्रक्रिया अपने आप में सजा का रूप न बन जाए."

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: गिरफ्तारी के तरीके पर उठाए सवाल

अपने फैसले में जस्टिस भुइयां ने सीबीआई की ओर से दिल्ली के सीएम को गिरफ्तार करने के समय और तरीके पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा, "असहयोग का मतलब खुद को दोषी ठहराना नहीं हो सकता, इसलिए इस आधार पर सीबीआई की ओर से केजरीवाल की गिरफ्तारी अस्वीकार्य है"

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: जस्टिस कांत ने स्वतंत्रता और त्वरित सुनवाई के मुद्दे पर दिया जोर

अपने फैसले में जस्टिस कांत ने स्वतंत्रता और त्वरित सुनवाई के मुद्दे पर जोर दिया. जस्टिस भुइयां ने दिल्ली के सीएम को नियमित जमानत दिए जाने के मुद्दे पर भी जस्टिस कांत से सहमति जताई.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: केजरीवाल को मिली जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम को जमानत दी. 

केस पर टिप्पणी न करें

जस्टिस उज्ज्वल भुइयां  ने जमानत के लिए 10 लाख के 2 मुचलके की बात कही. साथ ही केस पर टिप्पणी न करने को कहा. जज ने कहा कि मुकदमे में सहयोग करें.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: जमानत पर रिहाई का आधार बनता है - सुप्रीम कोर्ट

जज- नियमित ज़मानत के सवाल पर हमने चर्चा की है
जज- कई फैसलों में किसी को बिना मुकदमा लंबे समय तक बंद रखना गलत माना गया है.
जज- ऐसा तभी किया जाता है जब उस व्यक्ति के बाहर आने से केस को या समाज को कोई नुकसान पहुंचने का अंदेशा है.
जज- मामले में आरोपियों, गवाहों और दस्तावेजों की बड़ी संख्या है. मुकदमे में समय लगेगा
जज- इसलिए जमानत पर रिहाई का आधार बनता है.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: सीबीआई की गिरफ्तारी वाली केजरीवाल की याचिका खारिज

जस्टिस सूर्यकांत अपना फैसला पढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि मामले में 3 मुद्दे तय किए गए हैं. प्रक्रियागत उल्लंघनों के संबंध में, जस्टिस कांत ने आबकारी नीति मामले में सीबीआई की ओर से दायर गिरफ्तारी के संबंध में केजरीवाल की याचिका खारिज की.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: अमैजिस्ट्रेट की अनुमति से दूसरे केस में हिरासत में लेना कोई गलत नहीं - सुप्रीम कोर्ट

जस्टिस सूर्य कांतने कहा- हमने गिरफ्तारी की वैधता और रिहाई के आवेदन पर विचार किया है. यह भी देखा है कि चार्जशीट दाखिल हो जाने से क्या अंतर पड़ा है. जस्टिस सूर्य कांत ने कहा न्यायिक हिरासत में रहते हुए मैजिस्ट्रेट की अनुमति से दूसरे केस में पुलिस हिरासत में लिए जाने में कोई गलती नहीं.

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: दो फैसले पढ़ेंगे जज

केजरीवाल पर फैसले के लिए बेंच बैठी. जज 2 अलग-अलग फैसले पढ़ेंगे. 

Arvind Kejriwal Bail Live Updates: दो याचिकाओं पर होनी है सुनवाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जमानत से इनकार करने और संघीय जांच एजेंसी द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई की ओर से उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की हैं. आप के राष्ट्रीय संयोजक को 26 जून को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया था.

बैकग्राउंड

Arvind Kejriwal Bail Highlights: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के लिए आज (13 सितंबर 2024) का दिन काफी अहम रहा. दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोप में सीबीआई की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका बेशक सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी, लेकिन अदालत ने उन्हें जमानत दे दी.


जस्टिस सूर्य कांत और उज्जल भुइयां की पीठ के सामने 5 सितंबर 2024 को इस मामले में सीबीआई के वकील और केजरीवाल के वकील के बीच लंबी बहस हुई थी. इसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और 13 सितंबर को फैसला सुनाने की बात कही थी.


ED केस में पहले ही मिल चुकी है जमानत


बता दें कि अरविंद केजरीवाल को ईडी मनी लॉन्ड्रिंग केस में  पहले ही जमानत मिल चुकी है. हालांकि सीबीआई ने भी उन्हें गिरफ्तार किया था, ऐसे में वह जेल से बाहर नहीं आ पाए थे. अब अगर उन्हें सीबीआई केस में भी जमानत मिल जाती है तो वह जेल से बाहर आ सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट इससे पहले इसी केस में मनीष सिसोदिया और के. कविता को जमानत दे चुका है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.