शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अरविंद केजरीवाल को सोमवार (2 अप्रैल, 2024) को तिहाड़ जेल भेजा गया. अरविंद केजरीवाल तीसरी बार तिहाड़ जेल पहुंचे हैं, लेकिन ये पहली बार है, जब दिल्ली के मुख्यमंत्री रहते हुए उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया है. एक बार साल 2011 में यूपीए की सरकार के समय अन्ना आंदोलन के दौरान वह जेल गए थे और दूसरी बार जब जेल पहुंचे तो वह आम आदमी पार्टी के मुखिया थे.


सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनवाई के बाद अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया है. आइए जानते हैं अरविंद केजरीवाल 2011 और 2014 में क्यों तिहाड़ गए थे-


साल 2011 में क्यों तिहाड़ जेल गए थे अरविंद केजरीवाल
साल 2011 में अरविंद केजरीवाल और अन्ना हजारे तिहाड़ जेल पहुंचे थे. उस समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी और अन्ना हजारे आदोलन कर रहे थे. अरविंद केजरीवाल भी आंदोलन का मुख्य चेहरा थे. तब दोनों ने धारा 144 का उल्लंघन नहीं करने से जुड़े एक पर्सनल बॉन्ड पर साइन करने से मना कर दिया था. तब अन्ना हजारे, अरविंद केजरीवाल और उनके सहयोगियों को जेल भेज दिया गया था. उनकी गिरफ्तारी के विरोध में बड़ी संख्या में उनके समर्थक जेल के बाहर इकट्ठा हो गए थे.


2014 में क्यों अरविंद केजरीवाल को भेजा गया था तिहाड़
अरविंद केजरीवाल 21 मई, 2014 में दूसरी बार तिहाड़ जेल गए थे. उस समय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से दायर मानहानि से जुड़े एक मामले में अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल न्यायिक हिरासत में भेजा गया था. उस समय आम आदमी पार्टी बन चुकी थी और अरविंद केजरीवाल उसके मुखिया थे. उन्होंने दो दिन तिहाड़ में बिताए थे. अरविंद केजरीवाल ने मानहानि मामले में 10 हजार रुपये जमानत राशि देने से इनकार कर दिया था. 


अरविंद केजरीवाल को किस वार्ड में रखा गया है?
एक सूत्र ने बताया कि अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल नंबर 2 के वार्ड नंबर तीन में रखा गया है. जेल में अरविंद केजरीवाल को कुछ  किताबें और दवाईयां ले जाने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा, शुगर सेंसर साथ ले जाने की भी अनुमति कोर्ट ने दी है. कोर्ट ने जेल सुपरीटेंडेंट को सीएम केजरीवाल के लिए इसबगोल, ग्लूकोज, टॉफी, केला और अगर उनका शुगर लेवल कम होता है तो जिस भी चीज की जरूरत हो वह देने का निर्देश दिया है. केजरीवाल के वकील के आग्रह पर स्पेशल डायट के लिए उन्हें जेल में घर का खाना, बोतल का पानी देने की भी इजाजत दी है.


15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए केजरीवाल
राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई के बाद कल शाम 04.45 बजे उन्हें तिहाड़ लाया गया. कोर्ट ने कल उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. उनके वार्ड के बाहर सिक्योरिटी के लिए दो गार्ड तैनात किए गए हैं और पांच लोगों को मिलने की इजाजत दी गई है. पत्नी, बेटा बेटी, उनके सचिव बिभव कुमार और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक रेग्यूलर मिलने के लिए जेल जा सकेंगे. 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद 28 मार्च को सुनवाई हुई और उन्होंने 1 अप्रैल तक ज्यूडिशियल कस्टडी में रखने का आदेश दिया गया.


यह भी पढ़ें:-
Lok Sabha Election: खरीदी पीले रंग की साड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए जब वोट मांगने पहुंचीं पत्नी प्रियदर्शिनी राजे खूब की शॉपिंग