Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के तीन करीबियों सर्वेश मिश्रा, विवेक त्यागी और कंवरबीर सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन भेजा है. शराब घोटाले में संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद से ही ईडी ने उनके करीबियों पर नजर रखना शुरू कर दिया है. जांच एजेंसी को उम्मीद है कि इस घोटाले से जुड़े कुछ अहम सुराग उसे सहयोगियों के जरिए मिल सकते हैं. संजय सिंह 10 अक्टूबर तक ईडी की पांच दिनों की हिरासत में हैं. 


ईडी ने संजय सिंह के तीनों ही सहयोगियों को बुलाया है. सर्वेश मिश्रा के आज ही ईडी के सामने पेश होने की उम्मीद है. ईडी तीनों सहयोगियों को संजय सिंह के आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी. ईडी का दावा है कि संजय सिंह के सहयोगी सर्वेश को उनके आवास पर संजय सिंह की ओर से दो बार 2 करोड़ रुपये दिए गए. संजय सिंह के पीए विजय त्यागी को आरोपी अमित अरोड़ा की कंपनी अरालियास हॉस्पिटैलिटी की को हिस्सेदारी भी दी गई. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए ईडी ने तीनों को बुलाया है. 


कस्टडी के दौरान आया सर्वेश मिश्रा का नाम


ईडी ने कुछ समय पहले ही सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी के यहां पर छापेमारी की थी. जब ईडी ने अदालत से दिल्ली शराब नीति घोटाले में संजय सिंह की कस्टडी की मांग की, तो उस समय सर्वेश मिश्रा के नाम का भी जिक्र किया गया था. आप नेता संजय सिंह को ईडी ने बुधवार (4 अक्टूबर) को गिरफ्तार किया. उन्हें गुरुवार को अदालत में पेश किया गया, जहां ईडी ने उनकी कस्टडी की मांग की. अदालत ने संजय सिंह को पांच दिनों की ईडी की हिरासत में भेजा है. उन्हें 10 अक्टूबर के बाद फिर से अदालत में पेश किया जाएगा. 


कौन हैं सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी? 


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी दोनों ही अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार अभियान का हिस्सा थे. सर्वेश मिश्रा मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का रहने वाला है. उसे फरवरी 2022 में आप उत्तर प्रदेश का प्रवक्ता बनाया गया था. वह संजय सिंह का निजी सचिव भी है. इसके अलावा उसे अक्सर ही आम आदमी पार्टी की तरफ से टीवी डिबेट में हिस्सा लेते हुए देखा गया है. 


वहीं, अजीत त्यागी पश्चिमी दिल्ली का रहने वाला है. उसे अक्सर ही संजय सिंह के साथ देखा जाता है. आप के एक सदस्य ने बताया कि वह संजय जी के साथ रहता है और उनकी गाड़ी भी चलाता है. अजीत संजय सिंह के निजी काम और उनकी यात्राओं का ख्याल रखता है. इसके अलावा पार्टी के काम भी अजीत देखता है. अजीत त्यागी भ्रष्टाचार विरोधी अभियान से ही आप के साथ है. 


यह भी पढ़ें: संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है ईडी, तैयार की 15 सवालों की लिस्ट