नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद एक बार फिर से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में सुधार हुआ है. बीते दिनों शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है. जिसके कारण दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 51 दर्ज किया गया. जिससे मौसम के बदलाव के कारण तापमान में गिरावट देखी गई. दिल्ली में तापमान सामान्य से 34.8 डिग्री तक कम रहा. भारत के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बारिश की तीव्रता में वृद्धि का अनुमान लगाया है.


दिल्ली में बारिश के साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि लॉकडाउन के बाद दिल्ली फिर एक बार प्रदूषण की चपेट से बाहर आएगी. दिल्ली में बुधवार हुई बारिश के बाद दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 51 दर्ज किया गया. आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि "सप्ताह भर में बारिश होने की उम्मीद है, अगले 24 घंटों में बारिश की तीव्रता सबसे जयादा होगी." मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


बता दें कि 25 जून को मॉनसून घोषित होने के बाद मंगलवार तक दिल्ली में बारिश का 24% अधिशेष था. इस महीने के अंत तक मौसम विशेषज्ञ ने कहा कि यह और भी बढ़ सकता है. इस बीच, शहर की एयर क्वॉलिटी इंडेक्स संतोषजनक रेंज के निचले आधे हिस्से में पहुंच गई है. मंगलवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 65 पर दर्ज की गई.


केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन एक निकाय, सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने कहा, वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों में 'अच्छी' श्रेणी को भी छू सकती है.


देश में सबसे कम इंडेक्स की बात करें तो सिर्फ मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स काफी सुधरा हुआ दिखा. यहां का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स महज 7 दर्ज किया गया है. पूरे देश के एक्यूआई की बात करें तो 62 शहरों में हवा साफ रही, वहीं 40 शहरों में हवा संतोषजनक रही. गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सिर्फ 44 दर्ज किया गया. गुरुग्राम और फरीदाबाद का एक्यूआई 54 तक दर्ज किया गया.


इसे भी देखेंः


भारत ने कहा- कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले पर अमल से बच रहा पाकिस्तान


MEA ने पाकिस्तान के दावों पर कहा- कुलभूषण जाधव को पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार करने के लिये मजबूर किया गया