नई दिल्ली:  दिल्ली वालों के लिए रविवार की सुबह एक दुखद घटना लेकर आई. राष्ट्रीय राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित तीन मंजिला इमारत में आग लग जाने से 43 लोगों की मौत हो गई और करीब 56 लोग घायल हैं.केजरीवाल सरकार ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिवार को  10-10 लाख और घायलों को 1-1 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इस घटना को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई बड़े नेताओं ने अपना दुख जाहिर किया है. साथ ही मृतकों के परिवार के प्रति भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं....


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया शोक


दिल्ली में लगी भीषण आग से हुए जानमाल की हानी के बाद देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक प्रकट किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि "दिल्ली की अनाज मंडी में आग लगने की दुखद खबर सुनकर बहुत पीड़ा हुई है. मेरी गहन संवेदना प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. स्थानीय प्रशासन लोगों को बचाने और मदद मुहैया कराने की भरसक कोशिश कर रहा है."


पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट


आग की भयानक घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, ''दिल्ली की रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी आग बेहद भीषण है. मेरी संवेदना उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. अधिकारी त्रासदी स्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.''


अमित शाह बोले- प्रियजन को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं


दिल्ली में इस दिल दहला देने वाली घटना में 43 लोगों की मौत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त किया शाह ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि, "दिल्ली में आग लगने की घटना में अनमोल जीवनों की क्षति हुई है. अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. मैं झुलसे लोगों के तेजी से ठीक होने की कामना करता हूं." साथ ही अमित शाह ने संबंधित अधिकारियों को प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं.


सीएम केजरीवाल ने कहा- बहुत दुखद घटना


वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिल्मिस्तान की आग को लेकर कहा कि यह बहुत दुखद घटना है. मैंने इसमें मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. हमारी सरकार उन मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 1-2 लाख रुपये मुआवजा के तौर पर देगी.


शॉर्ट सर्किट से आग लगने के बाद 43 लोगों की मौत पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी दुख जताया है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि "दिल्ली के अनाज मंडी मे, भीषण आग लगने से कईयो की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं. मृतकों के परिवार के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं."


सोनिया गांधी ने भी जताया दुख


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में एक कारखाने में भीषण आग हादसे में निर्दोष लोगों की जान जाने पर निराशा व्यक्त की है. दुखद हादसे में मृतक परिवारों के लोगों और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए गांधी ने उम्मीद जताई कि अधिकतम जीवन बच जाएगा और घायलों का इलाज तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों से पीड़ितों और उनके परिवारों को हर सहायता प्रदान करने का आग्रह किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से अधिकारियों की हरसंभव मदद करने को भी कहा है.


डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- इस घटना से मैं अत्यंत दुःखी व व्यथित हूं


 केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी इस घटना पर शोक प्रकट किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि "झांसी में मुझे पता चला कि मेरे संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक की अनाज मंडी में लगी आग से कई लोगों की मौत हुई है. इस घटना से मैं अत्यंत दुःखी व व्यथित हूं. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं उनके परिवारजनों को संबल प्रदान करने तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं."


ममता बनर्जी बोलीं-मृतकों के परिवारों और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में आग लगने की घटना में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि वह इस घटना से दुखी हैं. ममता ने इस घटना में झुलसे लोगों के शीघ्र सेहतमंद होने की कामना भी की है. बनर्जी ने ट्वीट किया कि "दिल्ली में भीषण आग लगने की घटना से दुखी हूं. मृतकों के परिवारों और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. मैं आग में झुलसे लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हूं."


घटना की जांच कर, जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी- नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन


दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने अनाज मंडी क्षेत्र स्थित फैक्ट्री में लगी आग को लेकर कहा कि आग लगने की इस घटना की जांच की जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी. उन्होंने ट्वीट किया, "यह दुखद घटना है. घटना की जांच की जाएगी और इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी."


ये भी पढ़ें


LIVE: दिल्ली के फिल्मिस्तान इलाके में भीषण आग से 43 लोगों की मौत, सीएम केजरीवाल ने दिए जांच के आदेश


दिल्ली में आग लगने की घटना को पीएम मोदी ने बताया भयावह, कहा- पीड़ित लोगों के साथ संवेदना