नई दिल्लीः दिल्ली की रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी में रविवार को लगी आग के मामले में इमारत के मालिक रेहान को गिरफ्तार किया गया है. इस अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक पर भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संदर्भ में लापरवाही) के तहत मामला दर्ज किया है.


दिल्ली पुलिस ने रेहान के मैनेजर फरकान को भी गिरफ्तार कर लिया है. अभी तक इस मामले में 2 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इसके अलावा रेहान के दोनों भाई शान और इमरान को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.


दिल्ली पुलिस की डीसीपी नॉर्थ मोनिका भारद्वाज ने बताया, ''बिल्डिंग के मालिक रेहान और उसके मैनेजर फुरकान को गिरफ्तार किया गया है. घटना की जांच जारी है.''


केजरीवाल सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने का किया एलान


सूत्रों के मुताबिक यह फैक्ट्री 600 गज की है, तीन सगे भाई रेहान, शान व इमरान इसके मालिक हैं. तीनो भाई बाड़ा हिंदू राव में रहते है. आग रेहान की फैक्ट्री से शुरू हुई थी. मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर की गई है.



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने का एलान किया है. घायलों को 1-1 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपए और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का एलान किया है.


मुआवजे को लेकर नीतीश कुमार का एलान


मृतकों में ज्यादातर बिहार के रहने वाले हैं. इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना में बिहार के मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रूपये श्रम विभाग की तरफ से और एक-एक लाख रूपये मुख्यमंत्री राहत कोष से देने की घोषणा की है.


दिल्ली आग: अपनों की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं श्रमिकों के परिजन


दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने बीजेपी की ओर से पीड़ितों के परिवारों के लिए पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को इलाज के लिए 25-25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. पार्टी ने इस हादसे को देखते हुए आज दिन के अपने सभी कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया.


अग्निकांड के लिए MCD जिम्मेदार- आप


अग्निकांड के बाद आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि मुझे अफसोस होता है कि चिता की आग अभी तक ठंढ़ी भी नहीं हुई है और बीजेपी राजनीति करने का काम करने लगी. बीजेपी हमेशा लाश के ऊपर राजनीति करती है. आखिर कबतक बीजेपी लाश के ऊपर राजनीति करेगी.''


दिल्ली अग्निकांड: फैक्ट्री में नहीं लगे थे अग्नि सुरक्षा उपकरण, दमकल सेवा की भी नहीं थी मंजूरी


उन्होंने कहा, ''घटना की सच्चाई क्या है जान लीजिए. फैक्ट्री का लाइसेंस देने का काम एमसीडी का है. अगर एक घर के अंदर अवैध तरीके से फैक्ट्री चल रही थी तो बंद कराने की जिम्मेदारी एमसीडी की है. एमसीडी में बीजेपी शासन करती है. बीजेपी शासित एमसीडी ने उस अवैध फैक्ट्री को कैसे चलने दिया?''


बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि यह दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है कि वह आवासीय क्षेत्रों में चल रहे अवैध कारखानों के खिलाफ कार्रवाई करे और इस तरह की घटनाओं को रोके.


Delhi Fire: लापरवाही ने लील ली 43 जिंदगियां, इमारत का मालिक गिरफ्तार, 10 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ


Delhi Fire: फैक्ट्री मालिक Rehan के साथ उसके भाई को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया