Delhi Former Lokayukta Cheated: दिल्ली के पूर्व लोकायुक्त और जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मनमोहन सरीन (Manmohan Sarin) के साथ फर्जीवाड़ा होने की घटना सामने आई है. उनके साथ फर्जीवाड़े की इस घटना को एक ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) ने अंजाम दिया है. दरअसल, ट्रैवल एजेंसी ने दिल्ली के पूर्व लोकायुक्त से टिकट के पूरे पैसे लेकर उन्हें फर्जी टिकट थमा दिया. मजबूरी में उन्हें फिर से टिकट खरीदकर परिवार सहित इकोनॉमी क्लास में सफर करने पर मजबूर होना पड़ा. 


ट्रैवल एजेंसी के इस फर्जीवाड़े की खबर सामने आते ही प्रशासन हरकत में आया. हाई प्रोफाइल मामला होने की वजह से पुलिस ने तुरंत केस दर्ज कर इसकी छानबीन शुरू कर दी. लोकायुक्त ने दिल्ली पुलिस को मामले से जुड़े कागजात जांच के लिए सौंप दिए हैं. पुलिस जल्द से जल्द इस मामले में कार्रवाई करने की बात कह रही है. फिलहाल, पुलिस ने लोकायुक्त की शिकायत पर एजेंसी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है. 


बिजनेस क्लास के टिकट के दिए थे पैसे


दिल्ली के पूर्व लोकायुक्त (Lokayukta of Delhi) इसी साल 4 जुलाई को पत्नी के साथ दुबई की यात्रा पर गए थे. इसके लिए उन्होंने एक ट्रैवल एजेंसी के जरिए दुबई आने और जाने का बिजनेस क्लास का टिकट बुक कराया था. लोकायुक्त की ओर से ट्रैवल एजेंसी को बिजनेस क्लास की टिकट बुक करने के लिए पैसे दिए गए थे. ट्रैवल एजेंसी ने उन्हें दुबई जाते समय तो बिजनेस क्लास का ही टिकट दिया, लेकिन वापसी का जो टिकट उन्हें दिया गया वो फर्जी निकला. वापसी के समय जब टिकट प्रिंटिंग के लिए पहुंचे तो टिकट नहीं था. इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट के प्रोटोकॉल डिपार्टमेंट को संपर्क किया, जहां से उन्हें जानकारी मिली कि जिस पीएनआर नंबर के लिए टिकट निकालना चाह रहे हैं वह मौजूद ही नहीं है.


इकोनॉमी क्लास से लौटे


इसके बाद पूर्व लोकायुक्त ने ट्रैवल एजेंसी के एजेंट से संपर्क किया, जिसके बाद एजेंट ने उन्हें बताया कि बिजनेस क्लास में सीट उपलब्ध नहीं होने की वजह से उनके साथ ऐसा हुआ है. उन्हें वापस भारत लौटना था, इसलिए उन्होंने आनन-फानन में इकोनॉमी क्लास का टिकट बुक कराया. इसके बाद लोकायुक्त ने दिल्ली पुलिस उनके साथ हुए फर्जीवाड़े को लेकर शिकायत दर्ज कराई. मामला हाई प्रोफाइल होने की वजह से पुलिस ने भी तुरंत लोकायुक्त की शिकायत पर ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है. 


इसे भी पढेंः-


UNSC: 'हम एक और 9/11 या 26/11 नहीं होने दे सकते', UNSC में बोले एस जयशंकर, चीन-पाक पर वार