नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है और उतनी ही तेजी से पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने की संख्या बढ़ रही है. राजधानी में अब तक करीब 800 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. यही वजह है कि दिल्ली पुलिस ने भी अपने आप को कोरोना से बचाव के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.


डीआरडीओ की मदद से दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने पर ‘जर्मी क्लीन’ नाम की मशीन इंस्टॉल की गई है जिसमें वर्दी को गीला किये बिना 10 मिनट के अंदर डिसइंफेक्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं इस मशीन में पुलिसकर्मी अपने लाठी-डंडे, हेलमेट, बेल्ट को भी डिसइंफेक्ट कर सकेंगे. इस मशीन की खासियत ये है कि ये 70 डिग्री टेम्परेचर में किसी भी तरह के वायरस को खत्म कर देता है. इस मशीन में एक साथ 30 वर्दी डिसइंफेक्ट की जा सकती.


थाने में लगे स्पीकर कैमरे


थानों के अंदर पुलिसकर्मी और शिकायतकर्ताओं के बीच में दूरी बनी रहे और कोरोना संक्रमण न फैले इसी को लेकर पुलिस ने थानों में सैनिटाइजर के साथ-साथ स्पीकर कैमरे भी इंस्टॉल किए हैं ताकि एक उचित दूरी पर ही शिकायतकर्ता पुलिसकर्मियों से स्पीकर कैमरे के जरिए बात कर सकें. साथ ही कंप्लेंट रजिस्टर, रोजनामचे से लेकर हर काम कंप्यूटर पर ही किए जाएंगे क्योंकि रजिस्टर और फ़ाइल के जरिए भी संक्रमण बढ़ने की आशंका रहती है.


दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी क्वॉरन्टीन


दिल्ली पुलिस के करीब 800 पुलिसकर्मी अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से कई अस्पताल में भर्ती हैं. इतना ही नहीं दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी क्वॉरन्टीन हैं. कोरोना वायरस अब तक चार पुलिसकर्मियों की जान भी ले चुका है.


कोरोना से ठीक हुए लोगों ने कहा- वायरस से डरने की नहीं लड़ने की जरूरत