दिल्ली: प्रदूषण से निपटने के लिये सरकार ने युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध मुहिम चलाई है. इसी मुहिम के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेड लाइट पर खड़ी गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिये 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैम्पेन शुरू किया है.


दिल्ली के राजेन्द्र नगर इलाके में आज इलाके के विधायक राघव चढ्ढा ने आम आदमी पार्टी वॉलिंटियर्स के साथ रेड लाइट पर खड़े होकर लोगों से रेड लाइट ऑन होने पर गाड़ी का इग्नीशन ऑफ करने की अपील की. प्रदूषण की रोकथाम के स्लोगन्स लिखे प्लेकार्ड लेकर वॉलिंटियर्स ने लोगों को जागरूक किया. रेड लाइट पर खड़े ज़्यादातर लोग इसका पालन करते भी दिखाई दिये. लाइट ग्रीन होने पर वॉलिंटियर्स ने ताली बजाकर लोगों का अभिवादन भी किया.


दिल्ली सरकार प्रदूषण से लड़ाने में नया प्रयास कर रही है- राघव चढ्ढा


मुहिम के बारे में जानकारी देते हुए आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चढ्ढा ने कहा, "एक नया प्रयास केजरीवाल सरकार कर रही है. जिसके तहत दिल्ली की जनता जिसने हर बार वायु प्रदूषण से लड़ाई में बहुत योगदान दिया है उन्हें जागरूक कर रहे हैं. उन्हें आंकड़ों के माध्यम से समझा रहे हैं कि अगर हम लाल बत्ती पर खड़े होते हैं और उस वक्त अपनी गाड़ी के इंजन को ऑफ कर दें तो उसके चलते भी हम जो बाहर से होने वाले प्रदूषण है उसको कम कर सकते हैं और अपना योगदान इस वायु प्रदूषण की लड़ाई में दे सकते हैं."


राघव चढ्ढा ने कहा, "लगातार केजरीवाल सरकार नए-नए तरीकों और कैम्पेन के माध्यम से वायु प्रदूषण से लड़ने का एक सफल प्रयास कर रही है. मुझे विश्वास है कि यह लड़ाई जो सिर्फ दिल्ली की नहीं है पूरे उत्तर भारत की लड़ाई है, वायु प्रदूषण का मुद्दा पूरे उत्तर भारत का मुद्दा है बाकी तमाम राज्य भी दिल्ली के साथ आकर इस लड़ाई में वायु प्रदूषण को हराएंगे. जिन ट्रैफिक लाइट पर बहुत ट्रैफिक होता है वहां पर हमारे सभी वॉलिंटियर्स सुबह और शाम के समय जब ट्रैफिक पीक-ऑवर्स में होता है तब लोगों को इस कैंपेन के प्रति जागरूक कर रहे हैं. मेरा पूरा विश्वास है कि इसमें सिविल सोसाइटी का योगदान भी मिलेगा क्योंकि जब तक उनका योगदान नहीं मिलेगा यह लड़ाई पूरी नहीं है."


30-40 लाख वाहन रोज़ाना सड़कों पर चलते हैं


गौरतलब है कि दिल्ली में करीब 1 करोड़ रजिस्टर्ड वाहन हैं. जिनमें से औसतन 30-40 लाख वाहन रोज़ाना सड़कों पर चलते हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर 10 लाख वाहन भी रेड लाइट पर अपनी गाड़ी ऑफ करना शुरू कर दें तो विशेषज्ञों ने के मुताबिक एक साल में PM10, 1.5 टन कम हो जाएगा और PM2.5, 0.4 टन कम हो जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि जब हम रेड लाइट पर आईडिलिंग करते हैं तो 1 मिनट में जितना ईंधन खर्च होता है, वह अगर ड्राइविंग कर रहे हो तो उससे ज्यादा खर्च होता है.


यह भी पढ़ें.


छह साल के भीतर में देश में सात नए IIM, 15 नए एम्स, 6 IIT और 16 IIIT बने- पीएम मोदी


कमलनाथ के खिलाफ दो घंटे के मौन धरने के बाद बरसे शिवराज, कहा- मुझे गाली दें लेकिन ऐसे बयान महिलाओं का अपमान