One Delhi App: दिल्ली सरकार ने 'वन दिल्ली' एप का अपडेटेड वर्जन आज लॉन्च (Launch) कर दिया है. दिल्लीवासियों को बसों (Bus) की जानकारी रियलटाइम (Real Time) मिलेगी. लोग 'वन दिल्ली' एप के माध्यम से ई-टिकट (E-Ticket) और दैनिक पास खरीद सकते हैं. एप के जरिए 7300 से अधिक बसों, 500 से अधिक बस मार्गों, 2200 से अधिक ईवी चार्जर की लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी. 


सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के बाद अब दिल्ली के ट्रांसपोर्ट सिस्टम (Transport System) को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में आज एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाया गया. 'वन दिल्ली' एप के ज़रिये बसों की लाइव ट्रैकिंग, टिकट बुकिंग, डेली पास, फीडबैक, ईवी चार्जर्स से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यात्रियों से प्रतिक्रिया और शिकायतों को एप पर साझा करने का अनुरोध करता हूं ताकि हमें सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिल सके. डीडीसी उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि मुझे खुशी है कि डीडीसी इस एप की अवधारणा से लेकर कार्यान्वयन तक की संपूर्ण प्रक्रिया का हिस्सा रही है.


एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस एप उपलब्ध


दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने आज 'वन दिल्ली' एप के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च किया. यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस पर उपलब्ध है. लोगों द्वारा यात्रा के लिए बस इस्तेमाल नहीं करने का प्रमुख कारण बस मार्गों के बारे में जानकारी की कमी है. साथ ही ट्रैफिक जाम के कारण बसों के समय सारिणी में परिवर्तन भी एक कारण है.


दिल्ली सरकार का प्राथमिक उद्देश्य 7300 से अधिक बसों की लाइव ट्रैकिंग और बस स्टॉप पर बसों के सटीक प्रतीक्षा समय का पता लगाना है. इन सुविधाओं के साथ 'वन दिल्ली' एप के माध्यम से बस सेवाओं को और अधिक विश्वसनीय बनाना है. एप से प्राप्त जानकारी से लोग अब बस यात्रा की योजना अधिक विश्वसनीय तरीके से बना सकेंगे. इस मोबाइल एप को दिल्ली सरकार ने इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली के सहयोग से विकसित किया है. वन दिल्ली एप के ज़रिये दिल्ली सरकार की बड़ी योजना शहर में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्टेशन के तहत सेवाओं को सक्षम करना है. साथ ही एक क्लिक में आसानी से बस, टैक्सी, ऑटो या साइकिल बुक करने के लिए एक मंच प्रदान करना है. 


बस यात्रा और अधिक विश्वसनीय बन जाएगी- कैलाश गहलोत


इस मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार का विजन हमेशा से दिल्ली के नागरिकों के लिए सार्वजनिक यात्रा को अधिक सुविधाजनक, किफायती, विश्वसनीय और सुरक्षित बनाने का रहा है. आज ऑल इन वन पब्लिक ट्रांसपोर्ट 'वन दिल्ली' एप के लॉन्च के साथ, बस यात्रा और अधिक विश्वसनीय हो जाएगी. यह परियोजना परिवहन विभाग, डीडीसी, आईआईआईटी दिल्ली, डिम्ट्स और दिल्ली परिवहन निगम जैसे कई विभागों और एजेंसियों के बीच 3 साल के सहयोग का परिणाम है. 


उन्होंने आगे कहा कि मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे अपनी प्रतिक्रिया और किसी भी शिकायत को एप पर साझा करें ताकि हमें सार्वजनिक परिवहन में अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिल सके." 


"वन दिल्ली" एप की मुख्य ख़ासियत


बस रूट और बस स्टॉप की जानकारी- कोई भी व्यक्ति दिल्ली में 500 से अधिक बस मार्गों पर बसों की सभी जानकारी रियलटाइम में प्राप्त कर सकता है. ‌साथ ही इस एप के द्वारा अपने निकटतम बस स्टॉप का पता भी लगा सकता है.


वास्तविक समय में बस स्टॉप  पर बसों के आगमन का समय जान सकते हैं.


ऑनलाइन टिकट- अपनी सीट पर बैठे-बैठे इस एप के ज़रिए ई-टिकट या दैनिक पास खरीदें और 10% की छूट ऑनलाइन बस टिकट पर पाएं. महिला यात्री एप के जरिए मुफ्त पिंक टिकट खरीद सकती हैं.  


इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खोजें


दिल्ली में 2200 से अधिक चार्जिंग पॉइंट्स में से अपने आस-पास के ईवी चार्जिंग पॉइंट्स का पता लगाएं. ईवी चार्जर्स की प्रति यूनिट रीयल-टाइम उपलब्धता और लागत का पता लगाएं.


फीडबैक/शिकायत पोर्टल- इस एप के ज़रिये आप बस से जुड़ी कोई भी शिकायत चाहे वो ड्राइवर, कंडक्टर, मार्शल, बस की सफाई, ओवरस्पीडिंग या बस क्यू शेल्टर और ईवी चार्जर से संबंधित हो, कर सकतें हैं.


यह भी पढ़ें.


पीएम मोदी की तारीफ पर पायलट की चेतावनी, गहलोत से टकराव के बीच किस मोड़ पर पहुंची राजस्थान की राजनीति?