नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन जारी है. इस बीच केंद्र सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने की इजाज़त दी. जिसकी वजह से शराब की दुकानों पर लंबी कतारें लगना शुरू हो गई. शराब लेने के चक्कर में कई जगह लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रह हैं. ऐसे में कोरोना वायरस का बढ़ने का खतरा भी ज्यादा होने लगा है. इसलिए दिल्ली सरकार ने एक नया कदम उठाया है. शराब की दुकानों पर लंबी लाइनें रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दिल्ली सरकार अब शराब पीने वालों के लिए ई-टोकन जारी करेगी.


दिल्ली सरकार ने गुरुवार से ई-टोकन सिस्टम की शुरुआत कर दी है. इसके तहत शराब खरीदने वाले शख्स को शराब खरीदने के लिए एक निश्चित समय दिया जाएगा. आधिकारिक बयान के मुताबिक, सरकार ने एक वेब लिंक (www.qtoken.in) शेयर किया है. इसमें पर्सनल डिटेल भरने के बाद शराब खरीदने के लिए एक विशेष समय दिया जाएगा. ई-टोकन पंजीकृत व्यक्ति के मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा. दिल्ली सरकार ने पहले 200 शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी थी लेकिन जरूरत से ज्यादा भीड़ की वजह से 50 दुकानें ही खुलीं।


नहीं करना पड़ेगा इंतजार


ई-टोकन सोशल डिस्टेंसिंग और इंतजार करने के समय में कमी करेगा. अपने निश्चित समय में जाकर ई-टोकन होल्डर शराब खरीद सकेंगे. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने बीते सोमवार से शराब बेचने की अनुमति दी थी. मंगलवार से शराब के दामों में 70फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी गई. इसके बावजूद शराब की दुकानों पर लोग इकट्ठा हो रहे हैं, लंबी-लंबी लाइनें लगा रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं.



Covid19: कोरोना से निपटने में कितना कारगर है आयुर्वेद, पता लगाने के लिए जल्द होगा क्लीनिकल ट्रायल

Covid 19: पांच दिन का नवजात कोरोना पॉजिटिव , ग्रेटर नोएडा के GIMS में चल रहा है इलाज