Delhi Govt WhatApp Covid19 Helpline: दिल्ली सरकार ने बुधवार को एक नए कोविड-19 ‘व्हाट्सएप सहायता नंबर’ की शुरुआत की जिससे शहर के लोगों को इस महामारी के बारे में विश्वसनीय सूचना मिलेगी, नजदीकी टीकाकरण केंद्र का पता चलेगा और टीके का समय बुक करने में सुविधा होगी. एक बयान में बताया गया व्हाट्सएप नंबर के जरिये, दूरस्थ माध्यम से परामर्श और ऑक्सीजन स्टेशनों की जानकारी मिल सकेगी. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, दिल्ली में कोविड संबंधित संसाधनों के बारे में सटीक, सही और अद्यतन सूचना प्राप्त करने का यह एक जरिया होगा.


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “हमने (कोविड की) संभावित तीसरी लहर से बचने की तैयारी के तहत तकनीक की सहायता से व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया है.” स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि एक नया व्हाट्सएप कोविड -19 हेल्पडेस्क नंबर लॉन्च किया जा रहा है, जो 'वैक्सीन लोकेटर', टेली-परामर्श और ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. उन्होंने कहा, “जनता कोविड-19 के संबंध में विश्वसनीय जानकारी सुविधाजनक तरीके से हासिल कर सके इसलिए इस चैटबॉट में कुछ नई चीजें भी जोड़ी गई हैं. इसके अलावा उन्हें नजदीकी टीकाकरण केंद्रों के बारे में जानने में भी सहायता मिलेगी.”


दिल्ली में कोरोना की स्थिति


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 41 नए मामले सामने आए और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 14,38,082 हो गई. वहीं, बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई. दिल्ली में संक्रमण दर 0.05 फीसदी हो गयी है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी. बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 13 मरीज संक्रमण मुक्त हुए, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 14.12 लाख से अधिक हो गयी है.


इसे भी पढ़ेंः


केंद्र और नागालैंड के चरमपंथी संगठन NSCN निकी समूह के बीच हुआ शांति समझौता


Mehbooba Mufti on Taliban: अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार को लेकर क्या कुछ बोलीं महबूबा मुफ्ती?


यह भी देखेंः