नई दिल्ली: विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने औषधीय पौधों का मेगा प्लांटेशन ड्राइव शुरू किया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक एक मेगा वृक्षारोपण अभियान/वन महोत्सव भी आयोजित करेगी जिसके तहत पूरी दिल्ली में शहर भर में 33 लाख से ज़्यादा पौधे लगाए जाएंगे.


इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए शामिल होंगे. विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है. सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे कि वृक्ष प्रत्यारोपण नीति लाना, एंटी डस्ट कम्पैन , इलेक्ट्रिक वाहन नीति, रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ और बायो डीकंपोजर का उपयोग करके पराली जलाने का समाधान.


सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जा सकता है- गोपाल राय


गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सहित उत्तर भारत के वायु प्रदूषण का कारण कई अन्य कारक हैं. एनसीआर में लगभग 10 थर्मल पावर प्लांट हैं जो इस प्रदूषण के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हैं. दिल्ली सरकार ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.


गोपाल राय ने कहा कि हमारे द्वारा उठाए गए इन सभी कदमों के साथ-साथ दिल्ली में बेहतर वातावरण विकसित करने के लिए और कदम उठाने चाहिए. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हमने औषधीय पौधों का मेगा वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है. दिल्ली सरकार की शहर भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जा सकता है और मुफ्त में औषधीय पौधे ले सकता है.


हम शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगे- गोपाल राय


हमने एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया है जिसमें इन औषधीय पौधों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी है. दिल्ली सरकार की नर्सरी में जो औषधीय पौधे उपलब्ध हैं उसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम, तुलसी आदि पौधे शामिल हैं. हर नर्सरी के लिए एक समन्वयक है जिनके फोन नंबर साझा किये जायेंगे.


गोपाल राय ने कहा कि, दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक मेगा वृक्षारोपण अभियान/वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और हम शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगे. इस मेगा वृक्षारोपण अभियान में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, अध्यक्ष दिल्ली विधानसभा, सभी विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए भाग लेंगे.


जन्मदिन या वर्षगांठ के अवसर पर एक पौधा लगाएं- गोपाल राय


मेगा वृक्षारोपण अभियान को दिल्ली सरकार के कई अलग-अलग विभागों और एजेंसियों द्वारा पर्यावरण विभाग, डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस और अन्य के साथ चलाया जाएगा. 9 जून को हम इन सभी एजेंसियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे और पूरी योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस अभियान का नाम “एक पौधा जिंदगी के नाम" रखा गया है.


गोपाल राय ने आगे कहा, "मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से भी अपील करूंगा कि जन्मदिन या वर्षगांठ के अवसर पर एक पौधा लगाएं. दिल्ली सरकार दिल्ली के नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में चलाएगी और इसे सफल बनाएगी."


यह भी पढ़ें.