Delhi News: बेमौसम बारिश के चलते दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में किसानों की फसल बर्बाद हुई है. जिसकी वजह से किसानों को भारी नुकसान भी हुआ है. दिल्ली में किसानों के को राहत देते हुए दिल्ली सरकार ने मुआवजे का एलान किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि बर्बाद हुई किसानों की फसलों का 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिल्ली सरकार देगी. उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि अगले एक से डेढ़ महीने के अंदर किसानों के खाते में मुआवजा पहुंच जाएगा.


केजरीवाल ने कहा कि बारिश की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं और वो बहुत दुखी हैं. मैं अपने दिल्ली के सभी किसानों से कहना चाहता हूं कि आपको दुखी होने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. हम आपकी हर मुसीबत में आपके साथ खड़े हैं. पिछले सात साल में जबसे दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से जब भी ऐसा मौका आय कि किसी वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हुईं हमने हर बार 50 हजार प्रति हेक्टेयर के हिसाब से किसानों को मुआवजा दिया. 


केजरीवाल ने दावा किया कि फसल बर्बाद होने पर पूरे देश में दिल्ली सरकार किसानों को सबसे ज्यादा मुआवजा देती है. देश के दूसरे राज्यों में, कहीं 8 हजार रुपए तो कहीं 10 हजार रुपए का ही मुआवजा दिया जाता है. केजरीवाल ने कहा कि हमने केवल घोषणा ही नहीं की बल्कि हम कोशिश करते हैं कि घोषणा करने के एक से तीन महीने के अंदर सभी के खाते में पैसा चला जाए. मुआवज़े की प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आदेश जारी कर दिए हैं. सभी डीएम और एसडीएम पैमाइश कर रहे हैं कि कहां-कहां फसलें बर्बाद हुई हैं. मुझे उम्मीद है कि दो हफ्ते के अंदर हम सारी पैमाइश व सर्वे पूरी कर लेंगे और उसके बाद जल्द से जल्द अगले एक से डेढ़ महीने अंदर किसान भाइयों का मुआवजा उनके खाते में पहुंच जाएगा.


Lakhimpur kheri News: लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 26 अक्टूबर तक टाली, यूपी सरकार से कहा- आप कदम पीछे खींचने की छवि न बनाएं


Lakhbir Singh Murder Case: सिंघु बॉर्डर पर लखबीर सिंह की हत्या मामले में पंजाब सरकार ने गठित की एसआईटी