Delhi Government: दिल्ली (Delhi) सरकार ने गांवों के विकास (Village Development) को लेकर बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कहा कि एक विधानसभा (Assembly) के अंदर जितने गांव हैं, उन सभी के बजट को मिलाकर विकास कार्य किए जा सकेंगे. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने दिल्ली के गांवों का विकास करने के लिए हर गांव में दो करोड़ रुपए के विकास कार्य करने की योजना की शुरुआत की थी. 


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस योजना के तहत ऐसी संपत्ति जो कई गांव की है, उनका इस स्कीम के तहत रखरखाव नहीं हो पा रहा था. लेकिन अब उन गांवों के बजट को मिलाकर खर्च किया जा सकेगा. केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर इस समस्या को दूर कर दिया है.


विकास कार्यों के लिए मिलेगा 2 करोड़ का बजट


अब अगर गांव मिलकर कोई मांग करते हैं तो बजट उनको दे दिया जाएगा. इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के गांवों का विकास करने के लिए हमने कुछ साल पहले स्कीम निकाली थी कि हर गांव में दो करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए जाएंगे. वहां के लोग बताएंगे कि यहां पर सड़क बना दो, यहां नल लगा दो और यहां चौपाल बना दो. इसका मतलब जो लोग बताएंगे, हम वह काम करेंगे.


अलग-अलग गांव से गुजरने वाली सड़क का भी होगा रखरखाव


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक दिक्कत देखने में आ रही है कि मान लीजिए कोई सड़क है वह 3 गांव से होकर गुजरती है. ऐसी संपत्ति जो कई गांव की हैं उनका इस स्कीम के तहत रखरखाव नहीं हो पा रहा था. इसे आज कैबिनेट में लाकर दुविधा को दूर कर दिया है.


हर गांव को दिया जाएगा बजट


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने बताया कि अब एक विधानसभा (Assembly) के अंदर जितने गांव (Village) है, वह कुल बजट उन सभी गांव पर कैसे भी खर्च किया जा सकता है. अगर तीन गांव मिलकर कोई मांग करते हैं तो बजट उनको दे दिया जाएगा. अगर किसी एक गांव में जरूरत है तो उस गांव को पैसा दिया जाएगा.


इसे भी पढ़ेंः
Maharashtra Political Crisis: कैबिनेट मीटिंग में सीएम उद्धव ठाकरे बोले- 'गलती हो गई हो तो माफी', क्या ये आखिरी बैठक थी?


Maharashtra Political Crisis: गुवाहाटी से गोवा के लिए रवाना बागी विधायक, 21 जून से रेडिसन ब्लू होटल में डाले थे डेरा