Delhi Government Officers Bus Travel: दिल्ली में डीटीसी (DTC) और परिवहन विभाग (Transport Department) से जुड़े अधिकारी अब हफ्ते में कम से कम एक दिन बस से सफर करेंगे. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के उपयोग और उसे अपनाने के प्रति प्रोत्साहित करने और सार्वजनिक परिवहन सिस्टम को और बेहतर बनाने के मक़सद से ये फैसला लिया है. परिवहन विभाग और दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के ग्रुप ए और बी के अधिकारियों के लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन सार्वजनिक बसों में सफर करना अनिवार्य कर दिया है. 


दिल्ली के परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) की तरफ से आज जारी किए गए परिपत्र में कहा गया है कि सफर करने के दौरान अधिकारियों को अपना फीडबैक (Feedback) भी देना है. इसके अनुसार, सार्वजनिक बसों में सफर करने वाले ग्रुप ए और बी के अधिकारियों को बसों में सेवा की गुणवत्ता संबंधी विभिन्न मानकों पर एक प्रोफार्मा भर कर यह फीडबैक देना है. इस पहल के माध्यम से, दिल्ली सरकार का उद्देश्य यह संदेश देना है कि स्थायी सार्वजनिक परिवहन में बदलाव कर दिल्ली के नागरिकों के स्वास्थ्य और पर्यावरण की बेहतरी के लिए जीवन शैली में बदलाव है.


इन सभी अधिकारियों को सार्वजनिक परिवहन में सफर के दौरान इन मापदंडों पर फीडबैक देना है-


क्या हैं मापदंड?



  • बसों की सामान्य सफाई और रखरखाव

  • बस में मार्शल की उपलब्धता 

  • ड्राइवर और कंडक्टर का व्यवहार 

  • चालक द्वारा बस लेन अनुशासन का पालन

  • निर्धारित बस स्टॉप पर बस का ठहराव

  • चालक द्वारा ओवर स्पीडिंग/खतरनाक ड्राइविंग/ओवरटेकिंग 

  • समय पर बस की उपलब्धता


सार्वजनिक बेड़े में कितनी बसें?


आज दिल्ली के सार्वजनिक बस बेड़े में 7200 बसें हैं जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है. इसमें 152 इलेक्ट्रिक बसें हैं, जो जीरो एमिशन की हैं. इनमें से 150 इलेक्ट्रिक बसों को बुधवार को आईपी डिपो से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. वर्तमान में दिल्ली सार्वजनिक परिवहन बेड़े के तहत चलने वाली सभी बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. जिनमें सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और बस मार्शल, बसों की लाइव ट्रैकिंग, कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर के साथ दो-तरफा कनेक्शन और संपर्क रहित टिकटिंग सुविधाएं शामिल हैं. 


परिवहन सिस्टम में सुधार करना मकसद


दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने के लिए गुलाबी पास भी दिये जाते हैं. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने कहा कि है कि हम सार्वजनिक परिवहन सिस्टम ज्यादा से ज्यादा सुधार करना चाहते हैं, ताकि दिल्ली वासियों को आरामदायक और सुगम सफर का लाभ मिल सके. कैलाश गहलोत ने कहा कि इसके लिए हमारे अधिकारी विश्व स्तरीय सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए बहुत उत्साहित और प्रतिबद्ध हैं. इसमें दिल्ली की जनता की भागीदारी भी बहुत अहम है. 


सुझावों पर सरकार करेगी अमल


कैलाश गहलोत ने कहा कि परिवहन विभाग (Transport Department) और डीटीसी (DTC) के अधिकारी अक्सर हमारी सार्वजनिक बसों में यात्रा करते हैं, हम अपनी सेवाओं में सुधार के लिए एक नियमित प्रतिक्रिया स्थापित करने में सक्षम होंगे. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने दिल्ली के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे सार्वजनिक बसों में सफर के दौरान हमारे अधिकारियों से मिलें और उन्हें बताएं कि वे सार्वजनिक परिवहन सिस्टम में क्या बदलाव देखना चाहते हैं. हम आपके सुझावों और मुद्दों का संज्ञान लेकर उसमे बदलाव करेंगे.


ये भी पढ़ें:


Delhi Government की नई योजना, अब रात में भी बन सकेंगे Driving License


Visa Scam Case: पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम से सीबीआई कर रही पूछताछ, चीनी नागरिकों को वीजा दिलाने का मामला