नई दिल्ली: प्याज़ की बढ़ती क़ीमतों से परेशान दिल्ली की जनता के लिए राहत की ख़बर है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्ली सरकार कल से दिल्ली में 23.90 रूपए प्रति किलो की दर से प्याज़ बेचेगी.


इसके लिए नियम भी तय कर दिए गए हैं. एक व्यक्ति 5 किलो तक प्याज ख़रीद सकेगा. इसके लिए किसी पहचान पत्र की ज़रूरत नहीं होगी.


कहां मिलेगी प्याज़


बेचने के लिए प्याज़ 400 राशन दुकानों में रखी जाएगी, 70 मोबाइल वैन के ज़रिए भी प्याज़ बेची जाएगी.


कब तक बिकेगी सरकारी प्याज़


दिल्ली में अभी रिटेल में 60-80 रुपये किलो प्याज़ मिल रही है, ऐसे में 23.90 रूपए में प्याज़ मिलने से दिल्ली वालों को एक बड़ी राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अभी ये योजना 5 दिन के लिए है लेकिन जब तक प्याज़ के दाम बाज़ार में कम या स्थिर नहीं हो जाते तब तक दिल्ली सरकार प्याज़ बेचती रहेगी.


सरकारी प्याज़ का गणित


दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से एक लाख किलो प्याज खरीद कर प्रिक्योर किया है. केंद्र सरकार से दिल्ली सरकार को प्याज़ 15.60 रूपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है. अन्य मद में (बेचने वाले का कमीशन) 4 रूपए प्रति किलो अतिरिक्त ख़र्च करने के बाद दिल्ली सरकार को प्याज़ 19.60 रूपए प्रति किलो पड़ रही है. इसके डिस्ट्रिब्यूशन का ख़र्च इसमें शामिल नहीं है.


प्याज़ की क्वालिटी पर भी है नज़र


दिल्ली वालों को अच्छी क्वालिटी की प्याज़ मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार से दो अधिकारियों की टीम को नासिक भेजा जा रहा है ताकि वे अपने सामने अच्छी क़्वालिटी की प्याज ट्रक में लोड करा सकें. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार प्याज़ की कालाबाज़ारी पर भी कार्यवाही कर रही है.