नई दिल्ली: बर्ड फ्लू से निपटने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए दिल्ली में हौज़ खास पार्क, द्वारका सेक्टर-नौ पार्क, हस्तसाल पार्क और संजय झील बंद को बंद कर दिया है. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. इसके साथ ही एहतियात के तौर पर दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी को भी 10 दिनो के लिए बंद कर दिया गया है. दिल्ली में जिंदा पक्षियों के आयात पर भी फिलहाल रोक लगा दिया गया है.


वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, "बर्ड फ़्लू पर दिल्ली सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है. घबराने की या चिंता की कोई बात नहीं. स्तिथि पर लगातार नज़र है. अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फ़र्म्ड केस नहीं पाया गया. एहतियातन आज से जीवित पक्षियों का दिल्ली में आयात बंद. आज से ग़ाज़ीपुर मुर्ग़ा मार्केट दस दिन के लिए बंद."


इसके साथ ही उन्होंने कहा, "हमने दिल्ली के सभी ज़िलों के DM को दिशा निर्देश जारी किए हैं. हमने बर्ड फ़्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 जारी किया है. पिछले कुछ दिनों में देश में बर्ड फ्लू के मामले देखने मे आए है, अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फर्म मामला नहीं आया है, लेकिन 104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए है जिसके नतीजे परसो आएंगे. इन्ही नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार निर्णय लेगी.''


बता दें कि पूर्वी दिल्ली के संजय झील में 10 बत्तखें मृत पाई गईं. वहीं शुक्रवार को मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे. इसके अलावा जसोला में बीते तीन दिन में कम से कम 24 कौए मए पाए गए हैं. शहर के ज्यादातर पार्कों पर मालिकाना अधिकार रखने वाले दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने कहा कि अधिकारी हालात पर नजर रखे हुए हैं. डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पशु-पक्षी चिकित्सा विभाग ने मृत बत्तख के नमूने ले लिये हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी मौत बर्ड फ्लू से हुई है या नहीं."


अमित शाह से मुलाकात के बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ बोले- बंगाल में बम बनाने की फैक्ट्रियां खुल गई हैं