नई दिल्ली: देश के कानून के मुताबिक लड़के-लड़कियों के बालिग होने की उम्र 18 साल है. यानी कानून की नज़र में एक उम्र में दोनों समझदार हो जाते हैं, लेकिन जब बात शादी की आती है तो लड़कियों के लिए वैध उम्र 18 है जबकि लड़के के लिए शादी की कानूनन उम्र 21 साल है. अब शादी की उम्र में इस फासले को लेकर देश में बहस शुरू हो गया है. दिल्ली हाई कोर्ट में आज उस जनहित याचिका पर सुनवाई होनी है जिसमें देश में लड़कों और लड़कियों के लिए शादी की समान उम्र करने की मांग की गई है.


याचिका दायर करने वालों का कहना है कि दुनिया के ऐसे 125 देश हैं जहां लड़के और लड़कियों की शादी की उम्र बराबर है. ऐसे में भारत में भी ऐसा ही होना चाहिए. याचिका में कहा गया है कि यह अनुच्छेद 14, 15 और 21 की मूल भावना के खिलाफ है. दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका पर पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार और लॉ कमीशन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था.


अब चूकि इस पर बहस चल रही है तो ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत के पड़ोसी देशों में शादी की उम्र क्या है ?


1- सबसे पहले चीन की बात करें तो यहां शादी के लिए लड़कों की उम्र 22 साल और लड़कियों के लिए ये उम्र 20 साल रखी गई है.


2- वहीं ड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में शादी के लिए लड़के की उम्र 18 और लड़कियों की उम्र 16 साल होना जरूरी है.


3-अफगानिस्तान में शादी के लिए लड़कों की उम्र कम से कम 18 और लड़कियों की उम्र कम से कम 16 साल होनी चाहिए.


4- एक और पड़ोसी दे बांग्लादेश की बात की जाए तो लड़कों के लिए कानूनन शादी की न्यूनतम उम्र 21 और लड़कियों के लिए 18 साल अनिवार्य की गई है.


5-भूटान में लड़कियों और लड़कों के लिए शादी की उम्र 18 साल रखी गई है.


6- एशिया महाद्वीप के देश म्यांमार में भी कानून के मुताबिक शादी की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल तय की गई है. लेकिन यह देश बाल विवाह के लिए बदनाम भी है.


7-इंडोनेशिया में लड़कियों के लिए 16 साल और लड़कों के लिए 19 साल उम्र तय है. हालांकि इंडोनेशिया में लड़कियों की शादी 16 साल से भी कम उम्र में कर दी जाती है.


8-मुस्लिम देश ईरान एक इस्लामी गणतंत्र में लड़कियों की शादी के लिए बेहद कम उम्र तय की गई है. इस देश में महज 13 साल की उम्र में लड़की की शादी की जा सकती है. लेकिन लड़की के पिता चाहें तो नौ साल की उम्र में भी उसकी शादी कर सकते हैं.