दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के छठवें दिन की कार्यवाही के दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री से कई ज़रूरी सवाल पूछे गये जिसमें कई चौंकाने वाले जवाब भी सामने आये है. बीजेपी विधायक जितेन्द्र महाजन ने दिल के मरीज़ों की मौत से जुड़ा एक अहम सवाल पूछा जिसका जवाब हैरान कर देने वाला था. जितेन्द्र महाजन ने दिल्ली विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन से सवाल पूछा कि दिल्ली सरकार के राजीव गांधी अस्पताल में स्टेंट डालने के बाद कितने मरीज़ों की मौत हुई है? इस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जवाब देते हुये कहा कि पिछले दो सालों (2020-2021 ) में 218 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 101 मरीज़ ऐसे थे जिनकी मौत स्टेंट इम्प्लांटेशन, एंजियोग्राफ़ी के बाद हुई है.
 
पिछले दो साल में स्टेंट डालने से 101 मरीजों की हुई मौत


इसके बाद बीजेपी विधायक जितेन्द्र महाजन ने स्वास्थ्य मंत्री से सवाल पूछा कि क्या इन मौतों की जांच के लिए किसी कमेटी का गठन भी किया गया है? इस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि 10 मार्च को जांच समिति का गठन किया गया है. जिसकी रिपोर्ट अभी प्रतीक्षित है. इसके अलावा कुछ और सवाल सदन में स्वास्थ्य मंत्री से पूछे गये. स्वास्थ्य मंत्री से ये भी पूछा गया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली के गुरू तेग़ बहादुर (GTB ) अस्पताल में कितने कोरोना मरीज़ों की मौत हुई है?
इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि GTB अस्पताल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 3793 मरीज़ भर्ती किये गये थे जिनमें से 1545 मरीज़ों की मौत हुई है.


गंगा राम अस्पताल में EWS कोटे में धांधली का आरोप


इस दौरान दिल्ली विधानसभा में गंगा राम अस्पताल को लेकर EWS कोटे में धांधली का भी आरोप लगाया गया, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जांच का आश्वासन भी दिया. दरअसल आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि ने सदन के सामने सवाल उठाते हुए गंगा राम अस्पताल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि DDA से रियायती दर पर जमीन लेकर बने अस्पताल को आर्थिक रुप से कमजोर (EWS) कोटे में लोगों का मुफ्त इलाज करना होता है लेकिन गंगा राम अस्पताल में EWS के लिए आरक्षित बिस्तरों पर सिफारिश से आए मरीजों का इलाज कर गुमराह किया जाता है. विशेष रवि के आरोपों पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मामले में जांच कराने का आश्वासन दिया. 


ये भी पढ़ें:


दिल्ली में एक अप्रैल से गलत लेन में चलने पर बस ड्राइवर का कटेगा चालान, DL रद्द करने का भी प्रावधान


महाराष्ट्र सरकार में मंत्री Aaditya Thackeray के काफिले की कार दुर्घटना का शिकार, आपस में टकराए वाहन