नई दिल्ली: कोरोना से जंग जीतने के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को दोबारा अपना कार्यभार संभाल लिया. 15 जून की रात सांस लेने में तकलीफ के बाद सत्येंद्र जैन को राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालत गम्भीर होने के बाद प्लाज़्मा थेरेपी के लिये सत्येंद्र जैन को 19 जून की शाम को मैक्स अस्पताल, साकेत में भर्ती कराया गया. मैक्स में एक हफ़्ते के इलाज के बाद 26 जून को सत्येंद्र जैन अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे.


डिस्चार्ज होने के बाद काम पर वापस लौटने के दौरान सत्येंद्र जैन घर पर रहे. इस समय में उन्होंने कोरोना से ठीक होने के बाद आई कमज़ोरी और अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिये क्या उपाय किये, एक वीडियो के जरिये उन्होंने अपना अनुभव साझा किया. अपने अनुभव के अलावा डॉक्टर्स द्वारा दी गयी सलाह का ज़िक्र भी किया है.


प्राणायाम योग के बहुत फायदे हैं- सत्येंद्र जैन


सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद बचाव के लिए, प्राणायाम योग के बहुत फायदे हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिन में 10 मिनट या 20 मिनट के लिए प्राणायाम ज़रूर करें. प्राणायाम करने से ऑक्सीजन का लेवल संतुलित रहेगा, शरीर एक्टिव रहेगा. प्राणायाम योग करने से तनाव का स्तर भी कम हो जाएगा. इसके अलावा हम टेंशन बहुत लेते हैं लेकिन हंसते नहीं, तो हंसें ज़रूर.


कोरोना को मात देने के लिये सबसे ज़रूरी है इम्यूनिटी. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सत्येंद्र जैन ने हल्दी, अदरक और तुलसी के पत्तों को गर्म पानी के साथ उबालकर दिन में 3 बार पीने की सलाह दी है. अगर गले मे खराश है तो नमक के पानी से गरारे और गर्म पानी की भाप लेने से ज़रूर फायदा होगा.


इसके साथ ही वीडियो में सत्येंद्र जैन ने बताया है कि अगर आप को लगता है कि आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं या कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं तो विटामिन C की गोली दिन में 2 बार ज़रूर खाएं, हफ्ते में एक बार विटामिन D और दिन में 2 बार जिंक की गोली ज़रूर खाने की सलाह दी है.