नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क खुलवाने की मांग पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. जामिया में पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शनकारी एक महीने से बीच सड़क पर जमे हैं. हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि 15 दिसंबर के बाद से ही मथुरा रोड से कालिंदी कुंज की तरफ जाने वाली सड़क प्रदर्शनकारियों ने बंद कर रखी है जिसकी वजह से रोजाना हजारों लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.


15 दिसंबर से हो रहा है प्रदर्शन


कोर्ट से ये भी मांग की गई है कि कोर्ट पुलिस को और सरकार को निर्देश दे कि वह इस रास्ते को खुलवाए, जिससे लोगों की परेशानी कम हो. शाहीन बाग दिल्ली का वो इलाका है, जहां पिछले 15 दिसंबर से नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन हो रहा है. इस प्रदर्शन में ज्यादातर महिलाएं हैं, जो अपने बच्चों के साथ रात-रात भर इस प्रदर्शन में शामिल रहती हैं.


Viral Video: शाहीन बाग में ‘हिंदु-मुस्लिम-सिख-ईसाई’ ने एक साथ की पूजा, CAA-NRC के खिलाफ प्रदर्शन जारी


लोगों को क्यों हो रही है परेशानी


दरअसल शाहीन बाग के कारण दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाला रास्ता जो कालिंदी कुंज से होकर गुजरता है वो भी पिछले एक महीने से बंद है. उस सड़क पर 200 दुकानें हैं और सारी दुकाने बंद हैं. उस सड़क के कारण दूसरी सड़कें पूरे दिन जाम रहती हैं. एक घंटे का सफर ढाई घंटे में पूरा हो रहा है, लेकिन शाहीन बाग का वो प्रदर्शन बदस्तूर जारी है.


12 जनवरी को उमड़ा था लोगों का सैलाब


बता दें कि सीएए के विरोध में शाहीन बाग में लगातार शांतिपूर्ण प्रदर्शन हो रहा है. दिन हो या रात यहां लोग नागरिकता कानून के खिलाफ आवाज़ उठा रहे हैं. 12 जनवरी की शाम शाहीन बाग में दस हजार से भी ज्यादा लोगों का जन सैलाब था. सरिता विहार-कालिंदी कुंज रोड पर काफी भीड़ जुटी थी. यहां बड़ी संख्या में लोग शाहीन बाग की महिलाओं को समर्थन देने पहुंचे थे.


यह भी पढ़ें-


CAA: नागरिकता कानून पर बोले माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्य नडेला- भारत में जो हो रहा है, वो दुखद

आतंकियों के साथ गिरफ्तार किए गए DSP देविंदर सिंह को जम्मू-कश्मीर सरकार ने सस्पेंड किया

इस साल गणतंत्र दिवस की बीटिंग रिट्रीट‌ समारोह का समापन वंदे मातरम से होगा

Explained: क्या होता है पुलिस कमिश्नर सिस्टम ? इससे कैसे कम होगी IAS की ताकत, जानिए सबकुछ