नई दिल्लीः एसिड अटैक सरवाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक' में लक्ष्मी अग्रवाल की असल जिंदगी में वकील रही अपर्णा भट्ट के योगदान को दिखाने के दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को फॉक्स स्टूडियो ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है. फॉक्स स्टूडियो की तरफ से दी गई याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है और अब यह फैसला शनिवार 11 जनवरी की सुबह सुनाया जाएगा. फॉक्स स्टूडियो ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें पटियाला हाउस कोर्ट ने फिल्म के निर्माता निर्देशक को निर्देश दिया था कि वो फ़िल्म में भी लक्ष्मी अग्रवाल की असल ज़िंदगी में वकील रही अपर्णा भट्ट के नाम का भी जिक्र करें.


अपर्णा भट्ट की भूमिका क्या थी
अपर्णा भट्ट वो वकील रही हैं जिन्होंने लक्ष्मी अग्रवाल के केस को लेकर अदालत में सालों तक लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी लेकिन जब फिल्म रिलीज़ के लिए तैयार हुई तो अपर्णा भट्ट के नाम और योगदान का जिक्र नहीं किया गया जिससे आहत होकर अपर्णा भट्ट ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी लगाकर कहा था कि "इस फिल्म को बनाने के दौरान फिल्म के निर्माता निर्देशक ने कई बार उनसे भी चर्चा की और भरोसा दिलाया था कि जब फिल्म रिलीज होगी तब उनके योगदान का भी ज़िक्र किया जाएगा. लेकिन फिल्म बनकर तैयार भी हो गई और रिलीज़ भी हो गई है लेकिन उनके नाम का कहीं कोई जिक्र नहीं किया गया.


क्या था अपर्णा भट्ट का योगदान
अदालत में दायर याचिका में वकील अपर्णा भट्ट ने कहा था कि उन्होंने फिल्म के निर्माण में काफी मदद की थी. फिल्म की कहानी लिखने से लेकर शूटिंग तक में उन्होंने अपना योगदान दिया लेकिन उनके योगदान का कहीं कोई जिक्र नहीं किया गया. लिहाज़ा निर्माता-निर्देशक को निर्देश दिया जाए कि फ़िल्म प्रदर्शन के दौरान उनके योगदान का भी जिक्र किया जाना चाहिए.


दीपिका पादुकोण निभा रही है लक्ष्मी अग्रवाल का किरदार
गौरतलब है कि दीपिका पादुकोण स्टारर छपाक एसिड हमला झेल चुकी लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित फिल्म है. लक्ष्मी अग्रवाल ने खुद के लिए और बाकी एसिड अटैक सरवाइवर्स के लिए एक लंबी कानूनी लड़ाई भी लड़ी है और उसमें उनका साथ अपर्णा भट्ट ने भी दिया था. लक्ष्मी अग्रवाल ने एसिड हमला झेलने के बाद भी हार नहीं मानी और हर तरह की दिक्कतों का सामना करने के बाद भी समाज के सामने एक मिसाल पेश की. फिल्म छपाक लक्ष्मी के उसी जज्बे को दिखाते हुए तैयार की गयी है और यह फिल्म आज यानी 10 जनवरी को रिलीज भी हो गई है.