पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान के दर्जे को बदल कर उसे पूर्ण राज्य का दर्जा देने की योजना बना रहा है. पाकिस्तान में कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान मामलों के मंत्री अली आमीन गंडापुर ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में  सरकार की इस योजना की जानकारी दी. हालांकि अभी इस मसले पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आधिकारिक सूचना नहीं दी है. 2009 में गिलगित-बाल्टिस्तान सशक्तीकरण और स्व-शासन आदेश पेश किया गया था. अगर गिलगिट बाल्टिस्तान पूर्ण राज्य बनाया जाता है तो इस आदेश का उलंघन साफ तौर पर होगा.

दिल्ली के चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन पर  हिंदू सेना पाकिस्तान द्वारा कश्मीर पर नाजायज कब्जे और पाकिस्तान में गिलगित-बाल्टिस्तान के विलय की योजना के विरोध में  प्रदर्शन करने पहुंची.  प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद, इमरान खान होश में आओ, वो कश्मीर हमारा है इत्यादि नारो के साथ प्रदर्शन की शुरुआत की. हिन्दू सेना का यह मार्च पाकिस्तान हाई कमीशन तक जाना था लेकिन धारा 144 लगा होने के कारण सभी लोगों को चाणक्यपुरी पर ही रोक दिया गया.


कोरोनावायरस के संक्रमण के मद्देनजर लोगों की भीड़ जुटने पर मनाही है. इस मौके पर दिल्ली पुलिस की भारी फोर्स लोगों को तितर बितर करने की कोशिश करती रही. साथ ही पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में प्रदर्शनकारियों को जगह खाली करने की चेतावनी भी दी गई.

हिन्दू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत के दौरान कहा कि 73 सालों से अवैध रूप से हासिल किया गिलगिट और बाल्टिस्तान भारत का है. पाकिस्तान गिलगिट बाल्टिस्तान को अपने अंदर लेना चाहता है. वहां शिया समुदाय पर लगातार अत्याचार हो रहा है. इस मसले को लेकर भारत को यूएन में जाना चाहिएय पीओके भारत का अभिन्न हिस्सा है. हमारे  अंग में पाकिस्तान कैसे हस्तक्षेप कर सकता है.

प्रदर्शनकारियों ने इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पोस्टर को जलाकर अपना क्रोध व्यक्त किया, साथ ही जल्द से जल्द इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र तक ले जाने की अपील भी की.