IGI Airport Roof Collapse: दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 के डिपार्चर छत का एक बड़ा हिस्सा गिरने से हड़कप मच गया. दरअसल, शुक्रवार (28 जून 2024) सुबह करीब साढ़े 5 बजे के आस-पास फायर विभाग को जानकारी मिली थी कि एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 पर छत का एक बड़ा हिस्सा गिर गया है. हादसे की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियों मौके पर पहुंचीं. इस दौरान फायर विभाग की टीम और अन्य सुरक्षा एजेंसी के लोगों ने मिलकर करीब 8 लोगों को रेस्क्यू करवाया और नजदीकी अस्पताल में भेज दिया.


बताया जा रहा है कि हादसे की वजह से एयरपोर्ट पर फ्लाइट पकड़ने आए लोग काफी परेशान नजर आए. उनका कहना था कि एयरलाइंस की तरफ से इस हादसे के बारे में नहीं बताया गया कि आगे क्या किया जाएगा? हादसे की जानकारी मिलने के बाद सिविल एविएशन मिनिस्टर के राम मोहन नायडू ने मौके का जायजा लिया और बताया कि छत का जो हिस्सा गिरा है वो साल 2009 में बनाया गया था. 


ऐसा लगा जैसे बादल फटा हो- प्रत्यक्षदर्शी


इस हादसे में एक शख्स की मौत हो गई है और बाकी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं, ये हादसा इतना भयावह था कि जिसे देखकर लोग काफी घबरा गए. चश्मदीदों के मुताबिक इतनी तेज आवाज हुई जैसे कि मानों बादल फट गया हो या फिर बिजली गिर गई हो और जब देखा तो उनके होश उड़ गए. बाद में पता चला कि छत गिरी हुई थी. इस दौरान पैसेंजर गाड़ियों से उतर रहे थे. जहां कुछ गाड़ियां मलबे के नीचे दब गई थीं तो वहीं कुछ लोग घायल अवस्था में थे.


मृतक के परिजनों को 20 लाख और घायलों को 3 लाख की मदद


दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए इस हादसे की जानकारी मिलने के बाद एनडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुला लिया गया. हालांकि, सरकार की तरफ से इस हादसे में मरने वाले शख्स के परिजनों को 20 लाख का मुआवजा और घायलों को 3 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. इस तरह का हादसा दोबारा न हो इसके लिए टर्मिनल 1 की बिल्डिंग का इंस्पेक्शन करवाया जाएगा. इसके साथ ही जिन लोगों की फ्लाइट कैंसल हुई है उन्हें पूरा रिफंड दिया जाएगा या फिर अल्टरनेट फ्लाइट से भेजा जाएगा.


देश भर के एयरपोर्ट की जांच होगी- मंत्री


वहीं, इस हादसे के बाद टर्मिनल 1 की फ्लाइट को टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर डायवर्ट कर दिया गया है और कल तक टर्मिनल 1 को चालू करने की उम्मीद है. फिलहाल, डीजीसीए इस हादसे की जांच करेगी और रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जो भी कमियां पाई जाएंगी उसके आधार पर आगे की कारवाई की जाएगी. साथ ही सभी टर्मिनल 2 और 3 के साथ-साथ सभी एयरपोर्ट की जांच भी की जाएगी.


शुरुआती जांच में हादसे की वजह बारिश!


शुरुआती जांच में इस हादसे की वजह बारिश मानी जा रही है. हालांकि, ये हादसा क्यों और कैसे हुआ इसकी असल वजह क्या है ये जांच के बाद ही पता लगेगा. 


ये भी पढ़ें: IGI Airport Roof Collapse: 'यह BJP का चंदा लो और धंधा दो का भ्रष्टाचारी मॉडल...,' प्रियंका गांधी ने पूछा- क्या PM लेंगे जिम्मेदारी?