नई दिल्लीः पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में आद्योगिक और घरेलू उद्योग लाइसेंस को ऑनलाइन कर दिया है. अब दोनों लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. लोगों को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन की ओर से यह कदम उठाया गया है. साथ ही ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस के तहत औद्योगिक और घरेलू लाइसेंस बनाने के लिए जरूरी दस्तावेजों में भी कमी की गई है.


पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्थायी समिति के अध्यक्ष सत्यपाल सिंह ने जानकारी दी है कि लाइसेंस पॉलिसी के सरलीकरण को देखते हुए इस व्यवस्था की शुरुआत की गई है. उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से इंस्पेक्टर राज खत्म होगा और लोगों को लाइसेंस के लिए निगम कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.


उन्होंने बताया कि पहले लोगों को क्षेत्रीय कार्यालयों के नागरिक सुविधा केंद्रों में लाइनों में लगकर लाइसेंस और प्रोसेसिंग फीस जमा करानी होती थी. अब फीस भी ऑनलाइन जमा होगा. सत्यपाल सिंह ने दावा किया कि ऐसा होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी.


निगम आयुक्त का बयान


पूर्वी दिल्ली के निगम आयुक्त विकास आनंद ने बताया कि निगम द्वारा उठाया गया यह कदम डिजिटलाइजेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं कि स्थानीय लोगों को निर्बाध रूप से नागरिक सेवा उपलब्ध हो सके.


निगम आयुक्त विकास आनंद ने कहा कि नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आवश्यक है कि पहले से चली आ रही जटिल प्रक्रिया को सरल बनाया जाए. अगर प्रक्रिया सरल होगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकेंगे.


यहां करें लॉगिन


लाइसेंस के आवेदन के लिए https://mcdonline.nic.in/edmcportal/service पर लॉगिन करना होगा. यहां से ना सिर्फ नया लाइसेंस बनवा सकेंगे बल्कि अब पुराने लाइसेंस को रीन्यू भी करवा सकते हैं. जबकि अप्लाई करने के लिए प्रोसेसिंग फीस को नेट बैकिंग, क्रैडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा कराया जा सकता है.


AIMPLB का नया निकाहनामा जारी, दहेज, गाना-बजाना, बारात बंद हो, वलीमे पर भी नसीहत, जानें- सभी 11 निर्देश


J&K: कांग्रेस बोली- खोखला था सरकार का दावा, धारा 370 हटने के बाद भी घाटी में आतंक बरकरार