Corona Cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना महामारी (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को थोड़ी राहत मिल सकती है. आज कल (गुरुवार) के मुकाबले कम केस आने की संभावना है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendar Jain) ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में आज कोरोना के 25 हजार से कम मामले सामने आ सकते हैं. गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में 28.867 लोग संक्रमित पाए गए थे.

  


सत्येन्द्र जैन ने कहा, 'दिल्ली ने कल कोरोना के 28,867 मामले आए थे. आज, राष्ट्रीय राजधानी में 25 हजार से कम मामले दर्ज होने की उम्मीद है. हाल के दिनों में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 75 फीसदी मरीजों को वैक्सीन नहीं लगी थी. दिल्ली में अब भी 13 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं.' उन्होंने कहा कि कल ऑल टाइम हाई केस सामने आये थे. पॉज़िटिविटी रेट भी क़रीब 30% के आसपास थी, अब जब ऑल टाइम हाई केस आ चुके हैं तो ये मान के चल रहे हैं कि अब मामले कम आने चाहिए. 


अस्पतालों की स्थिति पर—


सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अस्पताल में पिछले 5 दिन से एडमिशन बढ़ने की रफ़्तार रूक गई है. अब उतने ही एडमिशन हो रहे हैं, जितने 5 दिन पहले हो रहे थे. 15000 मामलों पर भी उतने ही थे और 28000 मामलों पर भी उतने ही एडमिशन हैं, ये एक पॉज़िटिव संकेत हैं. अस्पतालों में भर्ती कम हो रहे है तो ये ग्राफ भी अब कम होगा.


मौत के बढ़ते आंकड़ों पर—


इसपर उन्होंने कहा कि सारा डेटा एनालाइज किया गया है. जो मौतें हो रही हैं उनमें ज़्यादातर कोमार्बिडटी की वजह से हो रही है. सारे लोग ऐसे हैं जो कैंसर और डायलिसिस के मरीज़ है या जिन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है. सिर्फ़ कोरोना से मरने वाले बेहद कम है.


'दिल्ली में 70% से ज्यादा उन लोगों की मौत जिन्हें नहीं लगी थी वैक्सीन'


उन्होंने कहा कि ये बात सच है कि काफी बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की मौत हुई है जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी थी. ज़्यादातर केस फिर भी ऐसे है जो कोमोर्बिड वाले थे. 


क्या वैक्सीन लगवाना ज़रूरी करेंगे दिल्ली में?


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहली डोज 100% लोगों को लग चुकी है. दूसरी डोज की वेटिंग है. अब आप किसी को मजबूर नहीं कर सकते कि अगर उनकी 3 महीने की वेटिंग है, किसी की 1 महीने की वेटिंग है तो जिसका भी टाइम पूरा हो रहा है लोग लगवा रहे हैं. मुझे लगता है कि वैक्सीनेशन अगले आने वाले 2 से ढाई महीनों में पूरी हो जाएगी.


क्या आगे पाबंदियां बढ़ेंगी या घटाएंगे?


इस सवाल पर उन्होंने कहा कि जो संकेत मिल रहे है लगता है कि 2-3 दिनों में साफ हो ही जाएगा. मुझे लगता है कि मामले अगर कम होते हैं तो पाबंदी बढ़ाने की जरूरत नहीं होगी. 


ये भी पढ़ें- Budget Session: दो चरणों में होगा संसद का बजट सत्र, 31 जनवरी से शुरू होगा, 8 अप्रैल तक चलेगा


WPI inflation in December: आम लोगों को मिली महंगाई से मामूली राहत, दिसंबर 2021 में 13.56 फीसदी रही थोक मूल्य आधारित महंगाई दर