Stones Removed From Urinary Bladder: दिल्ली में इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर (ISIC) के डॉक्टरों ने 29 वर्षीय लकवाग्रस्त व्यक्ति के मूत्राशय (Urinary Bladder) से 500 ग्राम वजन के 16 पत्थरों (Stones) को निकाला है. मध्य प्रदेश के मुरैना निवासी दीपक को दो साल पहले अपने घर की छत से गिरने पर रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी. गिरने के कारण उन्हें लवका मार गया था. उनका दिल्ली के आईएसआईसी में इलाज चल रहा था. 


काफी दिनों से दीपक यूरिन करने में परेशानी हो रही थी और पेट के निचले हिस्से में दर्द की भी शिकायत थी. लकवा से पीड़ित होने के कारण उसको चलने फिरने में भी परेशानी हो रही थी. दीपक का रिहैबिलिटेशन चल रहा था, जब जांच की गई तो यूरिन संबंधी समस्याओं का पता चला.


सीटी स्कैन से पता चला पत्थरों के बारे में


आईएसआईसी के डॉ. प्रशांत जैन और उनकी टीम द्वारा किए गए सीटी स्कैन से पता चला कि मरीज के मूत्राशय में 16 पत्थर मौजूद हैं. डॉ. प्रशांत जैन ने बताया कि सभी लकवाग्रस्त रोगियों में लोअर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होते हैं. उनका मूत्राशय भी ठीक से काम नहीं कर रहा था, और उन्हें उसमें एक कैथेटर डालना पड़ा. जब मैंने उनकी जांच की, तो उनके मूत्राशय में कई पत्थर थे. एक्स-रे के बाद, हमने अन्य जांचों के साथ एक सीटी स्कैन भी करवाया, जिसमें मूत्राशय में पथरी होने का पता चला. 


सर्जरी के बाद मरीज की हालत ठीक


डॉक्टर ने आगे कहा कि सौभाग्य से मरीज के गुर्दे में कोई पथरी (Stones) नहीं थी और उसकी किडनी भी अच्छी थी. रोगी की जान बचाने के लिए सजर्री (Surgery) करने का फैसला लिया और उसकी काउंसलिंग की. फिर ओपन सिस्टोलिथोटॉमी प्रक्रिया द्वारा पत्थरों को एक बार में हटाया गया. हमने मूत्राशय (Urinary Bladder) में एक छोटे से छेद के माध्यम से पत्थरों को हटा दिया जो सुपरप्यूबिक क्षेत्र में बनाया गया था. मरीज अब पूरी तरह से ठीक हो रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


Gurugram Crime News: गुरुग्राम में सिरफिरे प्रेमी ने प्रेमिका को मारी गोली, राहगीर की बाइक लूटकर हुआ फरार 


Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के दौरान गड़बड़ी फैलाने की फिराक में पाकिस्तान! सुरक्षाबलों के सामने ये है बड़ी चुनौती